वोकेशनल टीचर ने धोखाधड़ी कर स्कूल के खाते से निकाले 3.62 लाख, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

Saturday, Dec 24, 2022 - 10:46 PM (IST)

नेरचौक (ब्यूरो): मंडी जिले के उपमंडल बल्ह के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटगढ़ में हुए लाखों रुपए के गोलमाल मामले में गठित जांच कमेटी ने जांच पूर्ण कर रिपोर्ट उपनिदेशक कार्यालय को भेज दी है। बता दें कि वर्ष 2021 में वरिष्ठ पाठशाला हटगढ़ के स्कूल बजट से करीब 4 लाख का गोलमाल हुआ है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब मौजूदा प्रधानाचार्य द्वारा कैश बुक मैंटेन करने के लिए बिल वाऊचर चैक किए गए तो वर्ष 2021 में जून और सितम्बर के बीच स्कूल के खाते से कई बार पैसों को निकाला गया लेकिन पैसा कहां खर्च किया गया उससे संबंधित कोई जानकारी नहीं थी। इसकी शिकायत प्रधानाचार्य द्वारा उपनिदेशक कार्यालय में गई थी, जिस पर 2 सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया गया। 

3 महीने के अंतराल में 23 बार निकाली राशि
जांच कमेटी द्वारा संबंधित तत्कालीन प्रधानाचार्य जोकि सेवानिवृत्त हो चुके हैं और सुपरिन्टैंडैंट, क्लर्क और वोकेशनल टीचर से पूछताछ की और उनके बयान भी कलमबद्ध कर संबंधित बैंक से भी साक्ष्य जुटाए। जांच के बाद पता चला कि स्कूल के बजट का पैसा इन चारों व्यक्तियों में से ही किसी ने निकाला है। कमेटी ने हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच की तो पाया कि बैंक से विड्रॉल के माध्यम से लगभग 3 महीने के अंतराल में 23 ट्रांजैक्शन हुईं और विड्रॉल पर स्कूल की पुरानी स्टैंप, प्रधानाचार्य के जाली सिग्नेचर और क्लर्क के नाम से राशि निकाली गई। प्रधानाचार्य और क्लर्क ने जब इस संबंध में बताया कि उन्होंने इस प्रकार का पैसा कभी नहीं निकाला तो पाया कि स्कूल में कार्यरत वोकेशनल टीचर, जिसके पास स्कूल की बैंक पासबुक थी, उसने बार-बार जाली सिग्नेचर कर विड्रॉल फॉर्म के माध्यम से 3 लाख 62 हजार 200 रुपए की राशि निकाली और उसे अपनी आवश्यकता के अनुसार खर्च कर दिया। 

स्कूल और बैंक प्रबंधन पर उठ रहे सवालिया निशान
हटगढ़ स्कूल में लाखों रुपए के गोलमाल मामले को लेकर चर्चाओं का माहौल गर्म है। लोगों का कहना है कि स्कूल बजट का गोलमाल स्कूल प्रबंधन और बैंक प्रबंधन की लचर प्रणाली के कारण हुआ है। अगर स्कूल और बैंक प्रबंधन अपनी सेवा प्रणाली में गैर-जिम्मेदाराना रवैया नहीं अपनाता तो पैसों का गोलमाल आसान नहीं होता, लेकिन वोकेशनल टीचर द्वारा लगातार 3 महीने तक 2 दर्जन से भी अधिक बार विड्रॉल के माध्यम से पैसे निकाले गए।  

जांच कमेटी ने उपनिदेशक कार्यालय भेजी रिपोर्ट
जांच कमेटी के अधिकारी व प्रधानाचार्य कृष्ण चंद ने बताया कि स्कूल में लाखों रुपए के गोलमाल को लेकर जांच पूर्ण कर ली गई है, जिसमें पाया गया है कि स्कूल में कार्यरत वोकेशनल टीचर द्वारा लगभग 23 बार बैंक से विड्रॉल फॉर्म के माध्यम से 362200 रुपए निकाले गए। जांच में वोकेशनल टीचर ने इसे स्वीकार कर लिया है। रिपोर्ट तैयार कर आवश्यक कार्रवाई के लिए उपनिदेशक कार्यालय को भेज दी है। उपनिदेशक, प्रारंभिक शिक्षा अतिरिक्त कार्यभार उच्चतर शिक्षा अमरनाथ राणा ने बताया कि वरिष्ठ पाठशाला हटगढ़ में पैसे के गोलमाल को लेकर गठित जांच कमेटी की रिपोर्ट को आवश्यक कार्रवाई हेतु विभाग के उच्चाधिकारियों को भेजा जाएगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay