कालका-शिमला ट्रैक पर रोजना दौड़ेगा पारदर्शी विस्टा डोम कोच, देना होगा इतना किराया(Video)

Monday, Dec 10, 2018 - 12:35 PM (IST)

शिमला (योगराज): कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर पारदर्शी विस्टा डोम कोच 11 दिसम्बर से रोजाना दौड़ेगा। पर्यटक कालका से शिमला के बीच के सफर में हसीन वादियों का 360 डिग्री दृश्य करीब से निहार सकेंगे। शिमला रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेलवे ने 11 दिसम्बर से शिमला-कालका मार्ग पर नियमित आधार पर विस्टाडोम कोच चलाने का फैसला किया है। पर्यटकों को महज 130 रुपए का किराया देकर हसीन वादियों को देखने का मौका मिलेगा जबकि बच्चों के लिए 75 रुपए किराया रखा गया है। 5 साल से कम आयु वाले बच्चों का किराया नहीं लगेगा। ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी लोग टिकट बुक कर सकते हैं।

11 नवम्बर को कालका से शिमला तक हुआ था ट्रायल

गौरतलब है कि शीशे की छत वाले इस कोच में बैठकर अब सैलानी बाहर का खूबसूरत नजारा देख पाएंगे। डोम कोच के साथ ट्रेन का ट्रायल 11 नवम्बर को कालका से शिमला तक पहले ही किया जा चुका है। इस विशेष कोच को तैयार करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल दौरे के समय विभाग को निर्देश दिए थे।

10 लाख रुपए में बनकर तैयार हुआ विस्टा डोम कोच

विस्टा डोम कोच की लागत 10 लाख रुपए आई है। कोच पूरी तरह शीशे से बना है। इसमें लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। बड़ी खिड़कियों और शीशे की छत से चारों ओर का नजारा सीट पर बैठे ही देखा जा सकेगा। कोच में 2 ए.सी लगे हैं। कोच की छत 12 एम.एम. शीशे की बनाई गई है। दरवाजों और खिड़कियों पर कठोर शीशे का इस्तेमाल किया गया है। दरवाजों पर स्टील की रेलिंग भी लगाई गई है। देश में पहली बार विस्टा डोम कोच कालका-शिमला ट्रैक पर चलाया गया है।

Vijay