खड़ीहार के वीरेंद्र सिंह चंदेल ने हासिल किया मुकाम, वायुसेना में बने फ्लाइंग ऑफिसर

Saturday, Jun 19, 2021 - 11:47 PM (IST)

लांगणा (ब्यूरो): मंडी जिले के तहत उपतहसील मकरीड़ी की खड़ीहार पंचायत के कनोग निवासी वीरेंद्र सिंह चंदेल भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बने हैं। वीरेंद्र सिंह चंदेल के पिता बिशन चंद चंदेल तथा माता सकीना चंदेल हैं। इनके भारतीय वायुसेना में अफसर बनने पर पूरे परिवार व क्षेत्र में खुशी की लहर है। भारतीय वायुसेना अकादमी हैदराबाद में हुई पासिंग आऊट परेड में कोरोना के कारण माता-पिता व परिवार के सदस्य शामिल नहीं हो सके। सभी ने घर बैठकर चैनल के माध्यम से ही इन खुशी के पलों को सांझा किया।

वीरेंद्र सिंह चंदेल की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय मंडी से हुई। वल्लभ कालेज मंडी से भौतिक विज्ञान में बीएससी प्रथम स्थान में की। वल्लभ गवर्नमैंट कालेज मंडी से ही पीजीडीसीए भी प्रथम स्थान में की। उसके उपरांत केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश धर्मशाला में एमबीए करते समय वीरेंद्र सिंह चंदेल का चयन भारतीय वायुसेना में हो गया। यह बचपन से ही होनहार व परिश्रमी रहे हैं। इन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन में काफी प्रतियोगिताओं में भाग लेकर कई उत्कृष्ट सम्मान प्राप्त किए हैं। राष्ट्रीय कैडेट कोर में थलसेना शिविर में 3 स्वर्ण पदक प्राप्त किए हैं।

वीरेंद्र सिंह चंदेल की माता गृहिणी हैं व पिता सेना से नायब सूबेदार के पद से रिटायर हुए हैं तथा वर्तमान में उच्चतर शिक्षा विभाग मंडी में जूनियर ऑफिसर असिस्टैंट (आईटी) के पद पर कार्यरत हैं। इनके दादा स्वर्गीय लछमण सिंह भी सेना से रिटायर हुए थे। एक सैनिक परिवार होने के नाते बचपन से ही इनका सपना भी सेना में एक अधिकारी बनने का था, जो आज उनकी कड़ी मेहनत व लगन के कारण पूरा हुआ। वीरेंद्र की हर प्रतियोगिता की तैयारी में पढ़ाई में इनकी माता सकीना चंदेल का काफी योगदान रहा है।

वीरेंद्र सिंह चंदेल अपनी हर कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों तथा अपनी कुलदेवी माता चतुर्भुजा को देते हैं। वीरेंद्र सिंह चंदेल के अफसर बनने पर उनके परिवार और गांववासियों के लिए एक गर्व का क्षण है तथा युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। वीरों की भूमि देवभूमि लगता है आजकल ऑफिसर उगल रही है।

Content Writer

Vijay