बहू संग मां ज्वालामुखी के दर पहुंची वीरभद्र की पत्नी और इस गबरू ने किया माउंट एवरेस्ट को फतेह, पढ़ें बड़ी खबरें

Sunday, May 26, 2019 - 05:43 PM (IST)

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह रविवार को अपनी बहू के साथ मां ज्वाला के दर्शनों के लिए ज्वालामुखी शक्तिपीठ पहुंची। हालांकि वीरभद्र सिंह और विक्रमादित्य सिंह उनके साथ नहीं थे। शिमला जिला के ठियोग में रविवार सुबह ठियोग-छैला मार्ग पर एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। बिलासपुर के चंडीगढ़-मनाली एनएच पर एक ट्रैक्टर पलट गया। ऊना विधानसभा क्षेत्र गगरेट के अंतर्गत गांव अम्बोआ में एक युवक की सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई। सिरमौर जिले के दूरदराज शिल्ला गांव की डेढ दर्जन से अधिक लड़कियां सेना में भर्ती की तैयारियां कर रहीं हैं। हमीरपुर के नादौन की बेटी शैलजा चंद्र ने हॉट मोंडे मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड 2019 के फाइनल में जगह बनाई है।  इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

बहू संग मां ज्वालामुखी के दर पहुंची वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह रविवार को अपनी बहू के साथ मां ज्वाला के दर्शनों के लिए ज्वालामुखी शक्तिपीठ पहुंची। हालांकि वीरभद्र सिंह और विक्रमादित्य सिंह उनके साथ नहीं थे। सास-बहू ने मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना करके मां ज्वाला का आशीर्वाद लिया। बता दें कि प्रतिभा सिंह की बहू राजस्थान के राजघराने से हैं और अभी हाल ही में विक्रमादित्य सिंह और उनकी शादी हुई है। होली के बाद यह पहला मौका है जब वीरभद्र सिंह की बहू सार्वजानिक तौर पर दिखी हैं।

हिमाचल के गबरू विवेक ठाकुर ने माउंट एवरेस्ट को किया फतेह
कहते हैं कि दिल में जोश, जुनून व कुछ करने का दृढ़संकल्प हो तो इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं। यही कर दिखाया है सिरमौर के रहने वाले विवेक ठाकुर ने। एनएसजी कमांडो विवेक ने माउंट एवरेस्ट फतह किया है। उन्होंने अपनी इस उपलब्धि को नाहन नवोदय विद्यालय को डेडिकेट किया है जिससे विद्यालय में खुशी का माहौल है।

गहरी खाई में गिरी कार
शिमला जिला के ठियोग में रविवार सुबह ठियोग-छैला मार्ग पर एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। जहां एक कार के गहरी खाई में गिरने से पीडब्ल्यूडी के एसडीओ की मौत हो गई जबकि एक अन्य व्यक्ति घायल हुआ है। घायल को इलाज के लिए ठियोग अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां से उसे आईजीएमसी रेफर कर दिया है। जानकारी के मुताबिक गांव जनोग के नजदीक केयूवी (एचपी 33D-6066) गहरी खाई में गिर गई।

चंडीगढ़-मनाली NH पर पलटा ट्रैक्टर
बिलासपुर के चंडीगढ़-मनाली एनएच पर एक ट्रैक्टर पलट गया। जिससे हादसे में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को लोगों ने उसे स्थानीय अस्पताल बिलासपुर में इलाज के लिए भर्ती करवाया लेकिन वहां उसकी हालत और खराब हो गई जिसके चलते उसे चंडीगढ़ पीजीआई रेफर कर दिया गया। लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

यहां Army recruitment में तपती धूप में पसीना बहा रही लड़कियां
सिरमौर जिले के दूरदराज शिल्ला गांव की डेढ दर्जन से अधिक लड़कियां सेना में भर्ती की तैयारियां कर रहीं हैं। इन लड़कियों का जज्बा लोगों में चर्चा और युवा वर्ग के लिए प्रेरणा का विषय बन गया है। ये छोरियां मशहूर फिल्म के इस मशहूर डायलाॅग को चरित्रार्थ कर रही हैं। देश सेवा के जज्बे से लबरेज शिल्ला गांव की लड़कियां जेठ की तपती धूप में सेना भर्ती के लिए पसीना बहा रही हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर है यह जंगली फल, जानिए क्या हैं इसके फायदे
हिमालय की गोद मे बसे हिमाचल के जंगलों में अनेक प्राकृतिक फल पाए जाते हैं जो हमें स्वाद के साथ-साथ औषधीय गुणों का भी लाभ देते हैं। इन फलों के पकने का समय भी अलग-अलग होता है। यहां मई व जून महीने में जंगलों में एक ऐसा फल पक कर तैयार होता है, जिसका नाम काफल है। यह काफी लोकप्रिय पहाड़ी फल है। यह मध्य हिमालयी क्षेत्रों में पाए जाने वाला सदाबहार वृक्ष है। गर्मी के मौसम में काफल के पेड़ पर अति स्वादिष्ट फल लगता है, जो देखने में शहतूत की तरह लगता है लेकिन यह शहतूत से बहुत अलग है।

केसर की फसल उगाकर दूसरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गया ये किसान
सिरमौर जिला की दीद बगड़ पंचायत का गांव संदड़ाह में इन दिनों केसर की महक बिखरी हुई है। लिहाजा यहां एक किसान के खेत पूरी तरह से केसरिया दिखाई दे रहे हैं। जिला में केसर की खेती को प्रगतिशील किसान 36 वर्षीय चमन सिंह ने करने में कामयाबी हासिल की है, ऐसे में चेतन सिंह अन्य किसानों के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बनकर उभरे हैं।

घर के आंगन में खड़ी बाइक व स्कूटर को शरारती तत्वों ने किया आग के हवाले
हमीरपुर में आग लगने का मामला सामने आया है। जहां शरारती तत्व ने बाइक व स्कूटर को आग लगा दी। मामला शनिवार रात भोरंज उपमंडल के बलोखर गांव का है। जानकारी के अनुसार ब्रहम दास घर के आंगन में रोज की तरह बुलेट और स्कूटर खड़ा करते थे लेकिन रात के समय किसी शरारती तत्व ने दोनों को आग लगा दी। रात को जब जोर से धमाके हुए तो वे घर के बाहर निकले।

आश्रय शर्मा ने हार के बाद शेयर किया Facebook पर वीडियो
मंडी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्‍याशी रहे आश्रय शर्मा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर हार का दर्द निकाला है। इस वीडियो में उन्होंने लोगों के वोट न मिलने पर दुख भी जाहिर किया है। आश्रय ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं इस हार के बाद सुखराम परिवार का राजनीतिक जीवन खत्म हो गया है, लेकिन ये सब कुछ गलत है। उन्होंने कहा कि मेरे दादा का जीवन कठिन भरा रहा है। मैंने उन्हीं से ही जिंदगी में खड़े होना सिखा है। मैं हारा जरूर हूं लेकिन थका नहीं। वीडियो में उन्होंने कहा कि वह जनादेश को स्वीकार करते हैं। मंडी संसदीय क्षेत्र से आश्रय शर्मा को बीजेपी प्रत्याशी रामस्वरूप शर्मा ने 4 लाख से अधिक वोटों से हराया है।

बिना सुरक्षा व्यवस्था के चल रहे Coaching Centers पर प्रशासन कसेगा शिकंजा
कुल्लू जिला में भी बिना अनुमति के चल रहे ट्यूशन व कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा व्यवस्था की जांच की जाएगी। अगर बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जो भी मानक सरकार द्वारा तय किए गए हैं। अगर उनमें कोई कमी पाई गई तो कमेटी ऐसे कोचिंग सेंटर के संचालकों पर कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाएगी और उनके संस्थानों को बंद भी किया जा सकता है। बता दें कि जिला कुल्लू प्रशासन द्वारा एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने जा रहा है। जिसमें शिक्षा विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे। उक्त कमेटी जिला भर के स्कूल, ट्यूशन सेंटर व कोचिंग सेंटर का निरीक्षण करेगी।

हिमाचल की शैलजा ने हॉट मोंडे Mrs India Worldwide 2019 के फाइनल में बनाई जगह
हमीरपुर के नादौन की बेटी शैलजा चंद्र ने हॉट मोंडे मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड 2019 के फाइनल में जगह बनाई है। श्री साई इंटरटेनमैंट्स द्वारा आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के फाइनल में देश-विदेश की कुल 170 महिलाओं के बीच मुकाबला होगा। फाइनल मुकाबला ग्रीस में 10 से 20 अक्तूबर के बीच होगा। इस फाइनल मुकाबले में जहां विजेता का फैसला होगा, वहीं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 50 महिलाओं को विभिन्न टाइटलों से भी नवाजा जाएगा।

घर जा रहे युवक के साथ हुआ हादसा
ऊना विधानसभा क्षेत्र गगरेट के अंतर्गत गांव अम्बोआ में एक युवक की सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई। युवक की पहचान डंगोह निवासी अभिषेक (27) के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि अभिषेक अपने दोस्त के पास से शनिवार रात 9 बजे के करीब अपने घर डंगोह की तरह निकला लेकिन रास्ते मे अम्बोआ के पास एक कॉजवे पर उसकी स्कूटी का संतुलन खो गया जिस वजह से वो सड़क से नीचे गिर गया।

रोहतांग दर्रा खुलने पर मढ़ी में शुरू होगी ईको फ्रेंडली मार्केट
विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे पर एनजीटी के हस्तक्षेप के बाद पर्यटकों की सुविधा के लिए मढ़ी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में ईको फ्रेंडली मार्केट तैयार की गई है। जिसमें प्रशासन की तरफ से रोहतांग दर्रो पर्यटकों के लिए आधिकारिक तौर पर खुलने के बाद ईको फ्रेंडली मार्केट में व्यापारियों को शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए है। जिससे मढ़ी पर्यटन स्थल पर पर्यटकों को खाने पीने के लिए सुविधा मिले।

 

 

 

 

kirti