HPU में हिंसक झड़प मामला : पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान, रॉड व डंडे बरामद

Wednesday, Dec 07, 2022 - 09:07 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने एसएफआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुछ स्थानों से रॉड व डंडे बरामद किए गए। पुलिस ने बरामद किए गए रॉड व डंडों आदि को कब्जे में ले लिया है। तलाशी अभियान पुलिस व विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से संयुक्त रूप से चलाया गया। छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं के बीच बीते मंगलवार को हुई हिंसक झड़प मामले को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने गंभीरता से लिया और इस मामले को लेकर जांच बिठा दी है। जांच के दौरान अब दोनों पक्षों की शिकायतों को सुना जाएगा और झड़प में संलिप्त दोनों छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं से जवाब मांगा जाएगा। 

प्रो-वाइस चांसलर ने डीएस सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने किया कैंपस का निरीक्षण
बुधवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर प्रो. ज्योति प्रकाश व डीन ऑफ स्टडीज प्रो. कुलभूषण चंदेल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस कर्मी भी साथ रहे। निरीक्षण के दौरान विभागों के अलावा अन्य संवेदनशील स्थानों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान रॉड व डंडे आदि मिले। इसको देखते हुए अब विश्वविद्यालय प्रशासन दोनों छात्र संगठनों के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से जवाब मांगेगा। मामले की जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

विश्वविद्यालय में हर साल होती हैं हिंसक झड़पें 
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में हर वर्ष हिंसक झड़पें होती हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के तमाम प्रयासों व सख्ती के बाद भी छात्र गुटों के बीच हिंसक झड़पें बंद नहीं हो रही हैं। उल्लेखनीय है कि छात्र गुटों के बीच हिंसक झड़पों के कारण ही हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में वर्ष 2014 में एससीए चुनावों पर प्रतिबंध लगा था। छात्र संगठन लगातार एससीए चुनाव बहाल करने की मांग करते रहे हैं,लेकिन अभी तक यह चुनाव बहाल नहीं हुए हैं और मनोनयन से ही एससीए का गठन विश्वविद्यालय व काॅलेजों में हो रहा है। हालांकि एससीए चुनाव पर प्रतिबंध के बाद छात्र गुटों के बीच झड़पों में कुछ कमी जरूर आई है लेकिन झड़पें बंद नहीं हुई हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay