टूरिज्म, रियल एस्टेट, मीडिया और इंडस्ट्री में हिमाचल को अग्रणी बनाने की सोच रखता है ये गबरू

Tuesday, May 21, 2019 - 06:41 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): देश में मोक्ष मीडिया के नाम से चल रही कंपनी में प्रदेश के युवा विमल शर्मा की नई सोच ने आज इसे बुलंदियों पर पहुंचा दिया है। बतौर कंपनी के एम.डी. विमल शर्मा अब प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए कुछ करना चाहते हंै, जिसके लिए वह सरकार से कई मुद्दों पर बातचीत भी कर चुके हैं। कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित सुंदरनगर के इस जुझारू युवा पर जहां दुनियाभर की एम.एन.सी. कंपनियां पर भरोसा करती हैं, वहीं इन्होंने कई ब्रैंडज को भी फर्श से अर्श तक पहुंचाया है मगर अब इनकी इच्छा है कि प्रदेश के लिए कुछ करें। हांलाकि पहले प्रयास में सरकार के सहयोग से जो इनवैस्टर मीट करवाई, उसके बाद कई कंपनियां हिमाचल में उद्योग लगाने के लिए इच्छा जता चुकी हैं। विमल शर्मा का कहना है कि वह सरकार से इस बात की उम्मीद भी करते हैं कि उद्योगों को लगाने के लिए वन विंडो सिस्टम होना चाहिए ताकि उद्योग लगाने वाला खुशी से हिमाचल में अपना उद्योग लगाए।

टूरिज्म में प्रदेश की हो सकती है तरक्की

विमल शर्मा ने कहा कि प्रदेश में प्रकृति पर्यटन सबसे ज्यादा है। अगर सरकार अन्य टूरिज्म स्टेट के हिसाब से इस प्रकृति पर्यटन को बढ़ावा दे तो कई युवाओं को रोजगार मिल सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 12 महीने का टूरिज्म है। प्रदेश के शक्तिपीठों से लेकर प्राचीन मंदिरों तक धार्मिक पर्यटन, नदियों, झीलों पर वाटर स्पोटर्स, ऊंचे पहाड़ों पर पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग और ट्रैकिंग के जरिए पूरे हिमाचल में पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है।

रियल एस्टेट सैक्टर कर सकता है अच्छा काम

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अगर हाईवे और फोरलेन को पर्यटन स्थलों से जोड़ती है तो प्रदेश में रियल एस्टेट सैक्टर भी काफी अच्छा काम कर सकता है। प्रदेश में संसाधन पर्याप्त मात्रा में हैं। रियल एस्टेट के जरिए प्रदेश में उच्च स्तरीय सुविधाओं से लैस कई एस्टेट बनाई जा सकती हैं, जिसमें शॉपिंग मॉल, लग्जरी रिजॉटर्स, वन वे सिस्टम इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वह सरकार और कंपनियों के बीच में एक प्लेटफार्म का काम करना चाहते हैं ताकि प्रदेश में इंडस्ट्री फ्रैंडली वातावरण बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार नियमों से लेकर ग्राऊंड जीरो तक आसान और वन वे सिस्टम बनाए।

Vijay