हिमाचल: विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू, राज्यपाल ने राजभवन से 3 वाहनों को दिखाई हरी झंडी

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2023 - 08:52 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केंद्र सरकार की 17 व राज्य की 2 योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने राजभवन से 3 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वाहन शिमला ग्रामीण, ठियोग और नारकंडा जाएंगे। इस तरह हिमाचल प्रदेश के 3799 स्थानों को यह यात्रा जोड़ेगी, जो प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत को जोड़ेगी। राजभवन में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान 17 योजनाओं के लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया था। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित थे, जो रोजगार मेले में भाग लेने के लिए यहां आए थे।

पहले चरण में लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी को लाया 
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि यात्रा के पहले चरण में जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर तथा चम्बा जिले के पांगी को लाया गया है। सरकारी योजनाओं का संदेश देने वाली विशेष रूप से डिजाइन वैन गांव-गांव जाकर लोगों में जागरूकता का काम करेंगी। इसके तहत स्वच्छता, वित्तीय सेवाएं, बिजली, एलपीजी कनैक्शन, आवास, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल व स्वच्छ पानी से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं। इस अभियान का लक्ष्य 25 जनवरी, 2024 तक 2.55 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों और 3600 शहरी स्थानीय निकायों को जोड़ना है। राज्यपाल ने इस अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलाई। इससे पूर्व विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य और विभिन्न पहलुओं के बारे में एक प्रस्तुतिकरण भी दिया गया। 

20 दिनों तक चलेगा अभियान
प्रदेश में 90 वाहनों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में 20 दिनों तक इस अभियान में जागरूकता बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर लाभार्थियों ने राज्यपाल से अपने अनुभव सांझा किए। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती एक लघु नाटिका धरती कहे पुकार प्रस्तुत की। राज्यपाल के सचिव राजेश ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। लेडी गवर्नर जानकी शुक्ल, पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी एवं भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा सहित अन्य लोग इस अवसर पर मौजूद थे।

प्रदेश में चल पड़े पीएम मोदी की गारंटी वाले रथ
संकल्प यात्रा कार्यक्रम में भाग लेते हुए सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाले रथ चल पड़े हैं। प्रधानमंत्री जो कहते हैं, उसको करके दिखाते हैं। वहीं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी लक्ष्य तय समय में पूरे होते हैं। प्रधानमंत्री ने विकसित भारत का जो संकल्प लिया है, उसको भी तय सीमा के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। वहीं हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 130 करोड़ देशवासियों को विकसित करने की यात्रा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News