विजीलैंस टीम की आरा मशीन में दबिश, देवदार के 87 स्लीपर बरामद

Wednesday, Jul 03, 2019 - 09:21 PM (IST)

मंडी: स्टेट विजीलैंस और एंटी करप्शन ब्यूरो मंडी टीम ने करसोग उपमंडल के पंडार में बुधवार दोपहर बाद एक आरा मशीन में दबिश देकर देवदार के 87 स्लीपर बरामद किए हैं। पता चला है कि आरा मशीन मालिक ने वन माफिया से ये स्लीपर खरीदे थे, जिसके बाद विजीलैंस ने आरोपी सोम कृष्ण पुत्र शोभा राम निवासी पंडार के विरुद्ध चोरी व वन अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है और लकड़ी वन विभाग के सुपुर्द कर दी गई है। इसके अलावा विजीलैंस ने वन विभाग को आरा मशीन में मौजूद फर्नीचर से संबंधित लकड़ी की पैमाइश कर बिल आदि का मिलान करने के निर्देश दिए हैं। पता चला है कि आरा मशीन मालिक के पास आरा मशीन चलाने व फर्नीचर आदि तैयार कर बेचने का लाइसैंस है लेकिन बरामद किए गए स्लीपरों की खरीद का वह कोई बिल नहीं दिखा पाया।

विजीलैंस को काफी समय से मिल रही थीं शिकायतें

विजीलैंस को काफी समय से शिकायतें मिल रही थीं कि आरोपी फर्नीचर बनाने में चोरी की लकड़ी का इस्तेमाल करता है तथा वन विभाग की आंखों में धूल झोंकने के लिए सरकारी डिपो से नाममात्र लकड़ी खरीदता है। शिकायतों के बाद विजीलैंस सोम कृष्ण की आरा मशीन पर नजर बनाए हुए थे और एक-दो दिन पहले चोरी की लकड़ी की खेप पहुंचने की सूचना मिलने पर विजीलैंस की टीम ने इंस्पैक्टर राज कुमार व ओम प्रकाश की अगुवाई में आरा मशीन में दबिश देकर देवदार की लकड़ी की इतनी बड़ी खेप पकड़ी।

क्या बोले विजीलैंस के एडीशनल एस.पी.

विजीलैंस के एडीशनल एस.पी. कुलभूषण वर्मा ने पंडार में एक आरा मशीन से देवदार के 87 स्लीपर बरामद किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि जांच में स्लीपर चोरी के पाए गए हैं। आरा मशीन मालिक ने लकड़ी की इतनी बड़ी खेप किससे खरीदी थी, इसकी जांच की जा रही है।

Vijay