भ्रष्टाचार मामले में फरार सहायक दवा नियंत्रक की तलाश जारी, विजीलैंस ने नोटिस भेज किया तलब

Saturday, Aug 24, 2019 - 10:40 PM (IST)

शिमला: स्टेट विजीलैंस की कार्रवाई के बाद से फार्मा हब बद्दी में तैनात सहायक दवा नियंत्रक निशांत सरीन फरार है। शनिवार को भी आरोपी की धरपकड़ को लेकर विभिन्न स्थानों पर जांच टीम ने दबिश दी लेकिन कोई पता नहीं चल पाया है, ऐसे में विजीलैंस ने आरोपी के घर में नोटिस भेज उसे रविवार को विजीलैंस के जिला सोलन थाने में तलब किया है। भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरा अधिकारी करोड़ों रुपए की संपत्ति का मालिक बताया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार बीते दिन सरीन के विभिन्न ठिकानों में हुई दबिश के दौरान कई बेनामी संपत्तियों से जुड़े दस्तावेज हाथ लगे हैं। इसके साथ ही जीरकपुर, रोपड़, माया गार्डन में फ्लैट व प्लाट सहित अन्य संपत्तियों से जुड़े कुछ दस्तावेज मिलने की बात कही जा रही है। हालांकि अधिकारिक तौर पर संपत्तियों के मसले पर अभी विजीलैंस के अधिकारी जांच चली होने की बात कह रहे हैं। इसके साथ ही शिमला में भी संपत्ति होने की बात कही जा रही है।

दबिश के दौरान 150 बोतल विदेशी शराब बरामद

7 ठिकानों पर एक साथ हुई विजीलैंस की दबिश के दौरान विदेशी शराब की भी करीब 150 बोतल बरामद हुई हैं, जिनकी कीमत 5 से 6 लाख बताई जा रही है। शराब की कीमत का पता लगाने के लिए आयकर विभाग के अधिकारियों से भी संपर्क किए जाने की सूचना है। जांच एजैंसी ने फरार आरोपी के मोबाइल नंबरों पर भी संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन स्विच ऑफ होने के चलते संपर्क नहीं हो पाया। विभाग के  एक वरिष्ठ अधिकारी ने सहायक दवा नियंत्रक निशांत सरीन को नोटिस जारी किए जाने की पुष्टि की है। कुछ दिनों पूर्व निशान सरीन के खिलाफ मुख्यमंत्री से लेकर स्वास्थ्य विभाग को शिकायत की गईं। ऐसे में मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने विजीलैंस को शिकायतों की जांच सौंपी, जिसके बाद आरोपी के सभी ठिकानों पर एक साथ दबिश दी गई।

7 लाख की नकदी मिली, बैंक खातों की होगी जांंच

विजीलैंस अब सहायक दवा नियंत्रक सरीन के बैंक खातों का रिकॉर्ड भी खंगालने की तैयारियों में है। इसको लेकर जांच एजैंसी ने पूरी रणनीति तैयार कर दी है। सूचना के अनुसार दबिश के दौरान जांच टीम को 7 लाख रुपए से अधिक की नकदी हाथ लगी है। इसके अलावा करीब 4 लैपटॉप, 5 मोबाईल भी बरामद किए हैं। चंडीगढ़ में दबिश के दौरान जांच टीम ने घर के बार 3 महंगी गाड़ियां को भी पार्क पाया, ऐसे में पता लगाया जा रहा है कि संबंधित गाड़ियां किस की हैं। वहीं पिछले कल पकड़ी गई विदेशी शराब की कीमत करीब 5-6 लाख बताई जा रही है।

बिलासपुर में जब्त किए जमीन से संबंधित कुछ दस्तावेज

उधर, विजीलैंस की टीम ने शुक्रवार को सहायक दवा नियंत्रक के बिलासपुर के डियारा स्थित घर पर छापेमारी की जोकि देर रात करीब एक बजे तक चली। इस दौरान विजीलैंस की टीम ने घर के कोने-कोने को छान मारा। बताया जा रहा है कि विजीलैंस टीम को बिलासपुर के आवास से जमीन से जुड़े कुछ दस्तावेज मिले हैं। बताया जा रहा है कि छापेमारी के दौरान घर पर सहायक दवा नियंत्रक की माता के साथ एक किरायेदार भी मौजूद था। विभागीय टीम ने सारे दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिए हैं, जिन्हें विभाग द्वारा खंगाला जा रहा है। हालांकि इस मामले को लेकर विजीलैंस बिलासपुर के डीएसपी संजय कुमार कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस बारे में एडीजीपी ही बता सकते हैं।

10 हजार रुपए की रिश्वत लेने के मामले में किया था गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार सहायक दवा नियंत्रक निशांत सरीन को इससे पहले बिलासपुर जिला के घुमारवीं में विजीलैंस की टीम ने 10 हजार रुपए की कथित रिश्वत लेने के मामले में गिरफ्तार किया था। यह कार्रवाई विजीलैंस की टीम द्वारा 5 जून, 2005 को की गई थी। तत्कालीन समय यह बिलासपुर में दवा निरीक्षक के पद पर तैनात था। उस समय उसने एक निजी अस्पताल के डॉक्टर से अस्पताल की डिस्पैंसरी में दवा बेचने का लाइसैंस बनाने के नाम पर 10 हजार रुपए की डिमांड की थी, जिस पर विजीलैंस ने यह कार्रवाई की थी लेकिन तत्कालीन समय सरकार ने इसके विरुद्ध न्यायालय में मामला चलाने की अनुमति नहीं दी थी जिस कारण मामला अदालत तक नहीं पहुंच सका था।

Vijay