देश में सब्जी मंडियों के कैसे हैं हाल, क्या हैं दाम, एक क्लिक में जानेंगे देवभूमि के किसान(Video)

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 04:52 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): देश घर की सब्जी मंडियों में फलों व सब्जियों के क्या दाम है इसकी अब किसानों को घर बैठे जानकारी मिलती रहेगी। प्रदेश में 19 सब्जी मंडियों को राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के तहत ऑनलाइन किया गया है। वहीं जिला कुल्लू की तीन मंडिया भी इसमें शामिल है। जिला कुल्लू के बन्दरोल सब्जी मंडी में राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के तहत आयोजित सेमिनार में आए किसानों व बागबान को संबोधित करते हुए कृषि उपज विपणन समिति के मुख्य सलाहकार रमेश शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के तहत एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया है।
PunjabKesari

इस शिविर में फल सब्जियों को ऑनलाइन बेचने के लिए किसानों को जानकारी दी गई। वहीं फल सब्जियों की राष्ट्रीय बाजार में ऑनलाइन कीमतों होने से किसानों को।मिलने वाली कीमत में भी इज़ाफ़ा होगा और किसानों की आर्थिकी मज़बूत होगी। रमेश शर्मा ने कहा कि फल सब्जियों को गुणवत्ता के आधार पर ऑनलाइन पोर्टल ओर चढ़ाया जाएगा और उसेदेश के किसी भी कोने पर बेचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कागज पर किया जाने वाला काम अब ऑनलाइन हो गया है और देश की सभी सब्जी मंडियों को एक साथ जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2016 में सोलन और शिमला की ढली सब्जी मंडी पहले ऑनलाइन थी।

लेकिन अब प्रदेश भर की 19 मंडियों को जोड़ा जा रहा है और जिसने कुल्लु जिला की 3 सब्जी मंडी भी शामिल है। कृषि उपज समिति पुराने तरीको से निकल कर राष्ट्रीय कृषि बाज़ार में आकर किसानों की आमदनी बढ़ाने की तरफ अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि बाजार में ऑनलाइन उत्पाद बिकने से किसान को बेहतर मूल्य मिलेगा। सारा लेन देन ऑनलाइन होगा और कागजो पर लिखने की समस्या भी खत्म होगी। जिसके चलते किसानों और आढ़तियों को पेमेंट भुगतान के बारे में भी जानकारी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News