Chamba: पहले दिन 152 आवारा कुत्तों का टीकाकरण, नगर परिषद ने चौगान व सुल्तानपुर वार्ड में चलाया अभियान

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 10:50 AM (IST)

चम्बा (काकू): चम्बा शहर में आवारा कुत्तों का टीकाकरण शुरू हो गया है। पहले दिन शहर के चौगान व सुल्तानपुर वार्ड में टीकाकरण अभियान चलाया गया। यहां पर करीब 152 कुत्तों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के बाद उन्हें रैड स्प्रे लगाकर छोड़ दिया है। नगर परिषद ने आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए डॉग कैचर बुलाए हैं। शुक्रवार को धर्मशाला से आई डॉग कैचर की टीम ने सुबह 6 बजे ही कुत्तों को पकड़ने का अभियान शुरू कर दिया। यह अभियान शहर के चौगान वार्ड से शुरू किया गया।

पहली टीम ने करीब सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक अभियान चलाया। इस दौरान चौगान, कश्मीरी मोहल्ला, पक्काटाला व कसाकड़ा में कुत्तों को पकड़कर पशुपालन विभाग की टीम द्वारा मौके पर ही उन्हें एंटी रैबीज के टीके लगाए गए। इस दौरान नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी दिलीप कुमार व सफाई पर्यवेक्षक निखिल कुमार समेत अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे। पहले चरण में कुल 75 कुत्तों का टीकाकरण किया गया। इसके बाद डॉग कैचर की दूसरी टीम ने दोपहर बाद चम्बा शहर के सबसे बड़े वार्ड सुल्तानपुर में टीकाकरण शुरू किया।

यहां शाम करीब 5 बजे तक 77 कुत्तों को टीके लगाए गए। इस तरह पहले दिन कुल 152 कुत्तों का टीकाकरण किया गया। डाॅग कैचर की टीम 2 दिन तक चम्बा में रहेगी। इस दौरान शहर में घूम रहे सभी आवारा कुत्तों को पकड़कर उन्हें एंटी रैबीज के टीके लगाए जाएंगे। इससे शहरवासियों को राहत मिलेगी, वहीं शहर में घूम रहे आवारा कुत्तों की संख्या का भी पता लगाया जा सकेगा। चम्बा शहर में हाल ही में पागल कुत्तों ने काफी आतंक मचाया था। पागल कुत्तों ने करीब 25 लोगों को काट लिया था। इसमें 6 से 7 स्कूली बच्चे शामिल हैं।  

कुत्तों के आतंक से सहमे लोग अपनी सुरक्षा के लिए घर से साथ में डंडे लेकर निकल रहे थे। हालांकि 3 से 4 पागल कुत्तों को लोगों ने मार दिया है। इसके बावजूद अब भी शहर में और कुत्तों के पागल होने का अंदेशा बना हुआ है। इसको देखते हुए नगर परिषद ने धर्मशाला से डॉग कैचर की टीम बुलाई है। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News