इस सत्र से नहीं बदलेगा छुट्टियों का शैड्यूल

Thursday, Jan 03, 2019 - 11:05 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में वर्तमान सत्र के दौरान छुट्टियों का शैड्यूल नहीं बदलेगा। वर्तमान सत्र के दौरान ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में विंटर ब्रेक जारी रहेगी। विंटर ब्रेक 7 से 16 जनवरी तक होगी। इसके अलावा विंटर ब्रेक अगले सत्र से विंटर ब्रेक के स्थान पर स्प्रिंग ब्रेक शुरू करने के प्रस्ताव को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने सुझाव मांगें हैं। अगले सत्र यानी 2019-20 से ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में विंटर ब्रेक बंद कर स्प्रिंग ब्रेक शुरू करने का प्रस्ताव है। इसके तहत स्प्रिंग ब्रेक का शैड्यूल 1 से 10 अप्रैल तक प्रस्तावित है। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों/हैडमास्टर व उपनिदेशकों को पत्र लिखा है। हालांकि बुधवार को ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में विंटर ब्रेक को लेकर दिन भर घमासान मचा रहा। 

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से पहले दोपहर के समय ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में विंटर ब्रेक बंद करने की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। इसके बाद शिक्षक संघों ने इसका तुरंत विरोध शुरू कर दिया है और शिक्षक संघ के दबाव के चलते पहले जारी हुई अधिसूचना को वैबसाइट से हटाकर शाम के समय नई अधिसूचना जारी कर दी गई। हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने इस मामले को उच्च शिक्षा निदेशक से समक्ष उठाया। वीरेंद्र चौहान ने बताया कि बुधवार को इस मामले को लेकर उच्च शिक्षा निदेशक से मुलाकात की और इस बात पर सहमति बनी कि ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में फिलहाल छुट्टियों का शैड्यूल यथावत बना रहेगा। 

उन्होंने कहा कि इस तरह की अधिसूचना जारी करने से पहले विभाग शिक्षकों का पक्ष भी सुने। उन्होंने कहा कि संघ की बात पर गौर कर विंटर ब्रेक रद्द करने संबंधित अधिसूचना उच्च शिक्षा विभाग ने वापस ले ली है। यहां बता दें कि हाल ही में हुई विधायक प्राथमिकता की बैठक में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में विंटर ब्रेक बंद करने को लेकर सुझाव दिए जाने के बाद बुधवार को दोपहर के समय विंटर ब्रेक बंद करने संबंधित अधिसूचना जारी कर दी थी, लेकिन इसके तुरंत बाद इसका विरोध शुरू हो गया और शिक्षकों के विरोध के बाद नई अधिसूचना जारी की गई।

छुट्टियों का नया शैड्यूल अगले सत्र से लागू करने की मांग

हिमाचल प्रदेश स्कूल लैक्चरार संघ ने सरकार से छुट्टियों का नया शैड्यूल नए सत्र से लागू करने की मांग की है। संघ के प्रांतीय प्रैस सचिव राजन शर्मा ने कहा कि नई अधिसूचना जारी करने से पहले कम से कम एक महीने का समय होना चाहिए।

यह है प्रस्ताव

हिमाचल प्रदेश में स्थित ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में सत्र 2019-20 से विंटर ब्रेक के स्थान पर स्प्रिंग ब्रेक शुरू करने का प्रस्ताव है। स्प्रिंग ब्रेक 10 दिनों की होगी। स्प्रिंग ब्रेक का शैड्यूल 1 से 10 अप्रैल तक का रहेगा। प्रस्ताव के तहत जिला कुल्लू,, लाहौल-स्पीति, जिला किन्नौर, जिला चम्बा के पांगी व भरमौर में यह विंटर ब्रेक जारी रखने का भी प्रस्ताव है। उल्लेखनीय है कि स्प्रिंग ब्रेक के प्रस्तावित शैड्यूल का भी विरोध हो रहा है, क्योंकि 1 से 10 अप्रैल के बीच 10वीं व 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में बैठे विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी रहता है, ऐसे में इस दौरान शिक्षक अवकाश पर चले गए तो फिर मूल्यांकन कार्य प्रभावित हो सकता है।

Ekta