सैलानियों को आकर्षित करेगा यह अनोखा म्यूजियम, कदम रखते ही जलेंगी लाइटें और बजेगी सीटी(Video)

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 04:46 PM (IST)

शिमला (तिलक राज) : ओल्ड बस स्थित बाबा भलखू रेल म्यूजियम का एंट्री प्वाइंट अब स्टीम इंजन की तरह दिखाई देगा। एंट्री प्वाइंट को आकर्षक बनाने के लिए रेलवे ने स्टीम इंजन का मॉडल तैयार कर शिमला पहुंचा दिया है। 15 दिनों के भीतर इसे रेल म्यूजियम के एंट्री प्वाइंट पर स्थापित कर दिया जाएगा। मेंबर रोलिंग स्टॉक रेलवे बोर्ड राजेश अग्रवाल ने 23 दिसंबर 2018 को बाबा भलखू रेल म्यूजियम का निरीक्षण करने के बाद रेलवे अधिकारियों को म्यूजियम की एंट्री को स्टीम इंजन की तरह आकर्षक बनाने के निर्देश दिए थे।
PunjabKesari

रेलवे ने म्यूजियम की एंट्री के लिए स्टीम इंजन का प्रारूप तैयार कर शिमला पहुंचा दिया है। सहारनपुर में करीब दो लाख की लागत से इसे तैयार किया गया है। बाबा भलखू रेल म्यूजियम की ओल्ड बस स्टैंड की ओर एंट्री पर इसे स्थापित करने का काम शुरू कर दिया गया है। यहां पहले से मौजूद टिकट काउंटर को हटा दिया गया है। स्टीम इंजन के मॉडल को अब यहां स्थापित किया जाएगा। शहर के स्थानीय लोगों और सैलानियों के लिए यह शिमला में नया आकर्षण होगा।
PunjabKesari

रेल म्यूजियम के पास ही कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे लाइन के इतिहास को दर्शाने वाला ओपन एयर म्यूजियम बनाने की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिमला ऐक्सटेंशन की दीवारों पर हेरिटेज रेलवे लाइन का इतिहास उकेरा जाएगा, ताकि यहां आने वाले सैलानी इस रेल लाइन के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें। बाबा भलखू रेल म्यूजियम के प्रबंधक कृष्ण कल्याण ने बताया कि स्टीम इंजन का मॉडल शिमला पहुंच चुका है और इसे एंट्री प्वाइंट पर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।
PunjabKesari

रेल म्यूजियम के एंट्री प्वाइंट पर लगने वाले मॉडल के प्लेटफार्म पर कदम रखते ही लाइटें जल उठेंगी। करीब दस मिनट तक लाइटें जलती रहेंगी। स्टीम इंजन मॉडल के भीतर प्रवेश करने के बाद सीटी भी बजेगी और धुआं भी उठेगा। मॉडल के भीतर असली स्टीम इंजन की तरह ही सभी कल पुर्जे लगाए गए हैं, जिससे मॉडल में प्रवेश करने पर असली स्टीम इंजन जैसा आभास हो। रेल म्यूजियम का एक और एंट्री प्वाइंट पंचायत भवन की ओर भी बनाया जाएगा। यहां ओवर हेड ब्रिज के पास अवैध अतिक्रमण हटाने के बाद जगह खाली कर दी गई है। यहां पार्क बनाने की भी योजना है। रेल म्यूजियम के पास खाली पड़ी जगह में आधुनिक सार्वजनिक शौचालय और कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News