भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन निर्माण में राज्य सरकार अपने हिस्से की राशि जारी करे : अनुराग

Friday, Nov 24, 2023 - 10:56 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): जिला मुख्यालय के बचत भवन में शुक्रवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में केंद्र सरकार की सभी योजनाओं सहित जिले में विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजैक्टों जैसे फोरलेन, रेलवे और एम्स बिलासपुर के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की गई। अनुराग ठाकुर ने सभी अधिकारियों को वित्तीय वर्ष के अंतिम चार महीने में सभी विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को फोरलेन के कारण क्षतिग्रस्त लोक निर्माण विभाग की 14 सड़कों की मुरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला प्रशासन को मौके पर जाकर सभी क्षतिग्रस्त हुई 14 सड़कों की वस्तु स्थिति जानने के निर्देश दिए। बैठक में श्रीनयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रणधीर शर्मा, अध्यक्षा जिला परिषद बिलासपुर बिमला देवी सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। केंद्रीय मंत्री ने जिला के सभी किसानों से आग्रह करते हुए कहा है कि किसान सम्मान निधि योजना की अंतर्गत राशि प्राप्त करने वाले सभी किसान एक महीने के अंतर्गत ई-केवाईसी करवाना सुनिश्चित करें। 

राज्य सरकार ने अभी केवल 800 करोड़ रुपए की राशि जारी की
बैठक में भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन पर चर्चा करते हुए अधिकारियों ने बताया कि 2027 तक जगातखाना तक रेलवे लाइन का कार्य पूरा होगा जिस पर केंद्रीय मंत्री ने रेलवे लाइन के अधिकारियों को 2027 तक हर हालत में बिलासपुर तक रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस रेलवे लाइन के निर्माण के लिए अपने हिस्से का पैसा जारी कर दिया है जबकि राज्य सरकार ने अब तक इस परियोजना के लिए केवल 800 करोड़ रुपए की राशि जारी की है। उन्होंने राज्य सरकार से अपील करते हुए कहा है कि शेष राशि को भी जल्द जारी किया जाए ताकि रेलवे परियोजना का कार्य समय पर पूरा हो सके। 

एम्स बिलासपुर में 700 यूनिट कैपेसिटी का ब्लड बैंक स्थापित
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और एम्स मैनेजमैंट द्वारा जानकारी दी गई कि एम्स बिलासपुर में 700 यूनिट कैपेसिटी का ब्लड बैंक स्थापित किया गया है और ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। इससे एम्स में मरीजों को प्लेटलैट, प्लाज्मा आदि ब्लड के कम्पोनैंट आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने एम्स प्रबंधन के अधिकारियों को एम्स के अंतर्गत सभी विभागों को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay