हिमाचल में उपलब्ध होगा देश का टॉप स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर, हमीरपुर में बनेगा नैशनल सैंटर ऑफ एक्सीलैंस : अनुराग ठाकुर

Thursday, May 18, 2023 - 09:59 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में देश का टॉप स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध होगा। इसी कड़ी में हमीरपुर में नैशनल सैंटर ऑफ एक्सीलैंस का निर्माण किया जाएगा। इस सैंटर का निर्माण कार्य अगले महीने शुरू हो जाएगा और रिकॉर्ड 2 वर्ष में यह बनकर तैयार हो जाएगा। वे वीरवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में हमीरपुर वैल्फेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित हमीर संगम कार्यक्रम में सबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में नैशनल सैंटर ऑफ एक्सीलैंस के लिए खिलाड़ियों का चयन करना शुरू कर दिया है और इसके निर्माण के लिए फोरैस्ट क्लीयरैंस के लिए आवेदन कर रखा है। फोरैस्ट क्लीयरैंस मिलते ही आगामी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

हिमाचल का क्लाइमेट काफी अच्छा
अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल का क्लाइमेट काफी अच्छा है और यहां पर नैशनल सैंटर ऑफ एक्सीलैंस बनने से खिलाड़ियों को काफी लाभ व सुविधा होगी और 12 से अधिक खेलों के खिलाड़ियों को सुविधा उपलब्ध होगी। इस दौरान उन्होंने सांंसद प्रो. सिकंदर कुमार द्वारा बतौर एचपीयू के कुलपति किए गए कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रो. सिकंदर कुमार के कार्यकाल में एचपीयू में 200 से अधिक शिक्षकों की भर्ती की गई है। इस दौरान प्रो. सिकंदर कुमार ने भी बतौर विशिष्ट अतिथि अपने विचार रखे। इस मौके पर विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया। देर शाम तक विश्वविद्यालय के सभागार में चले इस कार्यक्रम का दर्शकों ने खूब आनंद उठाया। 

युवाओं से नशा मुक्ति अभियान चलाने का किया आह्वान
इस दौरान अनुराग ठाकुर ने युवाओं से नशा मुक्ति अभियान चलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवा भी नशे के खात्मे के लिए एचपीयू में उत्साहित दिखा। अगर युवा नशा ही नहीं करेगा तो नशे की तस्करी भी नहीं होगी और हिमाचल नशा मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खेलों को बढ़ावा देकर नशा मुक्त भारत के निर्माण में लगे हैं और नशे के कारोबार से जुड़े लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। हर राज्य सरकार यदि नशे के खिलाफ सख्ती दिखाए तो नशा बेचने वालों पर शिकंजा आसानी से कसा जा सकता है। उन्होंने युवाओं से पांच प्रण लेने के साथ किसी एक क्षेत्र में जिसमें युवा बदलाव चाहते हैं उस में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।

एचपीयू के होस्टलों में ई-लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब बनाने को भेंजे प्रस्ताव : प्रो. सिकंदर 
इस दौरान राज्यसभा सांसद प्रो. सिकंदर कुमार ने कहा एचपीयू के होस्टलों में ई-लाइब्रेरी और कम्प्यूटर लैब के अलावा अन्य सुविधाओं के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजने के लिए कहा। इसके अलावा यूआईटी में होस्टल निर्माण करने व अन्य सुविधाओं के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव आने पर केंद्र से हर संभव वित्तीय मदद का प्रयास किया जाएगा और वे सांसद निधि से भी मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन समय पर कार्य पूरा करें ताकि केंद्र से धनराशि जारी की सके।

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ने भी किया था एचपीयू का जिक्र
अनुराग ठाकुर ने कहा कि जब भारत के राष्ट्रपति भवन में मिले थे तो उन्होंने एचपीयू शिमला का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि उस समय अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने अफगानिस्तान में क्रिकेट को बढ़ावा देने का आग्रह किया था और आज अफगानिस्तान का वल्र्ड क्रिकेट में अच्छा नाम है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay