बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने ड्राइंग मास्टर भर्ती में स्टैंडिंग पूल की शर्त समाप्त करने की उठाई मांग

Sunday, Aug 04, 2019 - 04:50 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): प्रदेश बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने ड्राइंग मास्टरों के भर्ती में स्टैंडिंग पूल की शर्त समाप्त करने की मांग उठाई। उनका कहना है कि संघ के सदस्य प्रदेश भर में प्रदेश के मंत्रियों और विधायकों को घर जाकर अपना मांग पत्र सौंपेंगे। प्रदेश बेरोजगार कला अध्यापक संघ की बैठक प्रदेश अध्यक्ष रमेश कुमार की अध्यक्षता में रविवार को सुंदरनगर जवाहर पार्क में आयोजित की गई। जिसमें ड्राइंग मास्टर काडर की मांगों और समस्याओं पर चर्चा की गई। इस अवसर पर रोष स्वरूप ड्राइंग मास्टर के डिप्लोमे सरकार को भेजने पर भी चर्चा की है। इस अवसर पर अध्यक्ष रमेश कुमार ने कहा कि दो दशकों से ड्राइंग मास्टर रोजगार के लिए सरकार से मांग कर रहा है। लेकिन पूर्व की सरकारों की नीतियों के कारण इस काडर की अनदेखी की गई है।

उन्होंने कहा कि अधिकतर बेरोजगार गरीब परिवार से तालुक रखते है, और डिप्लोमा करने के उपरांत सरकार से नियुक्ति की मांग कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर साधारण और भले इनसान है और मंडी जिले से तालुक रखते है, अपने गृह क्षेत्र से बुलंद की गई मांग को अवश्य ही पूरा करेंगे। इस विषय पर संघ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से लिखित मांग पत्र में ड्राइंग मास्टर के स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए स्टैंडिंग पूल हटाए अथवा सौ की संख्या में कम कर 25 से 30 की संख्या वाले मिडिल और हाई स्कूलों में नियुक्तियां प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिकतर स्कूलों में बच्चों की संख्या का आंकड़ा दिन प्रति दिन गिर रहा है और एक सौ अधिक संख्या वाले स्कूल प्रदेश में नाम मात्र के रह गए है। ऐसे में जो बच्चे शिक्षा ले रहे है, उन्हे ड्राइंग विषय से वंचित नहीं छोड़ा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि ड्राइंग मास्टर को जे.बी.टी. की कैटेगरी में शामिल किया जाए। ताकि एक ही विभाग में एक ही नीति पर शिक्षक की भर्ती हो पाए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश बेरोजगार कला अध्यापक संघ जल्द ही राच्यस्तरीय पर सदस्यता अभियान चल रहा है। प्रदेश भर के विभिन्न जिलों में सदस्य अभियान का प्रक्रिया जारी है। संघ ने सरकार के ड्राइंग मास्टर काडर से सौतेले रवैये को लेकर रोष जताते हुए कहा कि अगर जल्द सरकार निर्णय नहीं लेती, तो बेरोजगार ड्राइंग मास्टर प्रदेश भर में धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर होगा। इस अवसर पर मंडी जिला कार्यकारिणी, घनश्याम वर्मा, राजकुमार, संजीव सलवानी, शिवलाल, संजय कुमार, हेमराज, रूपलाल, राजेश कुमार, रमेश कुमार, लाल सिंह, सचदेव, बृज लाल, सुख राम, टेक चंद, राज कुमार, हिमांशु, बींटू, जितेंद्र कुमार, लाभ सिंह, नीलू, कामना, रीना, उषा कुमारी, रूकमणी देवी, किरन यादव, सुनिता और ज्योति कौंडल सहित सदस्य उपस्थित रहे।


 

kirti