HPU में रहने से इंकार करने वाले विदेशी विद्यार्थियों से ली जाएगी अंडरटेकिंग

Sunday, May 12, 2019 - 09:48 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में शिक्षा ग्रहण कर रहे विदेशी विद्यार्थियों को हाऊस रैंट अलाऊंस (एच.आर.ए.) प्राप्त करने के लिए हॉस्टल में ही रहना होगा। इंटरनैशनल काऊंसिल फॉर कल्चर रिलेशन (आई.सी.सी.आर.) की ओर से निर्देशों के बाद अब अगले शैक्षणिक सत्र से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले विदेशी विद्यार्थियों को हॉस्टल के लिए उसी समय आवेदन करना होगा। 

यदि कोई विदेशी विद्यार्थी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के बाद हॉस्टल में रहने से इंकार करता है तो उक्त विद्यार्थी से इस संबंध में अंडरटेकिंग ली जाएगी और इसे हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इंटरनैशनल स्टूडैंट्स वैल्फेयर के कार्यालय में सबमिट करना होगा। बीते शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इंटरनैशनल स्टूडैंट्स वैल्फेयर के निदेशक कार्यालय की ओर से सर्कुलर जारी होने के बाद अब अगले शैक्षणिक सत्र के दौरान एडमिशन प्रक्रिया के दौरान विदेशी विद्यार्थियों को हॉस्टल सुविधा के लिए समय पर आवेदन करना होगा। ऐसा न करने पर आई.सी.सी.आर. विदेशी विद्यार्थी को हाऊस रैंट अलाऊंस नहीं देगा।

जानकारी के अनुसार आई.सी.सी.आर. की जुलाई, 2018 की अधिसूचना के अनुसार विदेशी छात्रों को विभिन्न योजनाओं के तहत सत्र 2018-19 के लिए प्रति माह हाऊस रैंट अलाऊंस दिया जाता है। इसमें स्नातक के छात्रों को लिविंग अलाऊंस स्टाईपैंड प्रति माह 18,000, स्नातकोत्तर छात्रों के लिए 20,000, एम.फिल. व पीएच.डी. छात्रों के लिए 22,000 व पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप के लिए 25,000 रुपए का रिवाइज्ड रेटस के अनुसार प्रावधान है, जबकि विदेशी छात्रों को छात्रावास नहीं मिलने व आई.सी.सी.आर. द्वारा अप्रूव नहीं करने की स्थिति में प्रति माह हाऊस रैंट अलाऊंस का 5,500 से 6,500 रुपए तक का प्रावधान है।







 

Ekta