HPU में RUSA के तहत 15 मार्च से शुरू होंगी प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं

Tuesday, Dec 25, 2018 - 12:42 PM (IST)

 

शिमला (प्रीति): प्रदेश में रूसा के तहत प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू होंगी। इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया 26 दिसम्बर से शुरू हो जाएगी, जो 31 जनवरी तक चलेगी। प्रदेश विश्वविद्यालय ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने रूसा के अंतर्गत सैमेस्टर से वार्षिक सिस्टम में हुए बदलाव के बाद इस दौरान छात्रों को परीक्षा फार्म में अपने 8 विषय भरने होंगे। इसके साथ ही मार्च माह में छात्रों को वार्षिक सिस्टम के तहत 8 परीक्षाएं ही देनी होंगी।

विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डा. जे.एस. नेगी ने बताया कि रूसा के पहले वर्ष के बी.ए., बी.कॉम. व बी.एससी. सहित सभी ग्रैजुएट कोर्स के पहले वर्ष के लिए ऑनलाइन ई-इग्जामिनेशन फार्म भरने की प्रक्रिया 26 दिसम्बर से शुरू हो रही है। यह फार्म ऑनलाइन भरने के बाद छात्रों को परीक्षा फार्म की हार्ड कॉपी भी विश्वविद्यालय को भेजनी होगी। उल्लेखनीय हो कि प्रदेश सरकार ने इस साल रूसा के तहत सैमेस्टर सिस्टम को वार्षिक सिस्टम में बदला था। इस साल ग्रैजुएट डिग्री कोर्स के लिए उक्त सिस्टम लागू किया गया था। इसके तहत ही अब मार्च में ये परीक्षाएं हो रही हैं। 

टॉकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से परीक्षा फार्म भर सकेंगे दृष्टिबाधित विद्यार्थी

दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए पोर्टल पर ही ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने का प्रावधान किया गया है। विद्यार्थी टॉकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से यह परीक्षा फार्म भर सकेंगे। फार्म भरने के बाद विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म की हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय में जमा करवानी होगी। इसके लिए कालेजों, संस्थानों के प्रधानाचार्यों व निदेशकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि विद्यार्थियों ने परीक्षा फार्म की डाऊनलोड की हुई फाइल हस्ताक्षर कर हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय में जमा करवाई है या नहीं। विश्वविद्यालय की ओर से कालेज प्रधानाचार्यों को ई-इग्जामिनेशन फार्म भरने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Ekta