शिमला में 3 दिवसीय उड़ान मेला शुरू, पहाड़ी उत्पादों की खुशबू से महका रिज मैदान

Friday, Feb 12, 2021 - 04:31 PM (IST)

शिमला (योगराज): शिमला के रिज मैदान में नाबार्ड मेले का शुभारंभ हो गया है, जिससे अगले 3 दिन रिज मैदान में पहाड़ी व्यजनों की महक और पहाड़ी उत्पादों की रौनक रहेगी। ग्रामीण इलाकों में पाए जाने वाले शुद्ध और स्वास्थ्यवर्द्धक उत्पाद मेले में खास आकर्षण का केंद्र हैं। मेले का शुभारम्भ शहरी, विकास एवं नगर नियोजन मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया। मेले में प्रदेश के सभी जिलों के स्वयं सहायता समूहों ने अपने उत्पादों के 20 स्टाल लगाए हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण लघु सूक्ष्म उद्योगों को बाजार उपलब्ध करवाना है।

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना है। मेले में खेतो में उगाई गए फसलों से निर्मित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है ताकि उन्हें इसके अच्छे दाम मिल सकें। उन्होंने ग्रामीण लोगों को बेहतर बाजार उपलब्ध करवाने के लिए नाबार्ड की बेहतर पहल की उन्होंने प्रशंसा की।

वहीं स्वयं सहायता समूह चम्बा के अजय कुमार व स्वयं सहायता समूह कोट शिमला के  हीरा नंद शांडिल का कहना है कि इससे उन्हें अपने उत्पादों को बेचने के लिए बाजार उपलब्ध हो रहा है और आय भी दोगुनी हो रही है। स्वयं सहायता समूहों को नाबार्ड के प्रोत्साहन से रोजगार प्राप्त हो रहा है। बुजुर्गों को भी हेल्पएज इंडिया के माध्यम से रोजगार दिया गया ताकि वे अच्छे से बुढापा काट सकें।

वहीं नीति आयोग से नौकरी छोड़ कर अपने उत्पाद तैयार करने वाली गौतमी श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें बहुत दुख होता था जब हिमाचल के उत्पादों को बड़ा बाज़ार उपलब्ध नहीं हो पाता था, जिसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ कर सैल्फ हैल्प ग्रुप बनाया ताकि हिमाचल के बने उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुचाया जा सके।

मेले में चम्बा की चुख, हिमबुनकर कुल्लू, जागृति समूह चंडी सोलन, सहेली सहज सोलन, गुरु साहिब शिमला सहित अन्य स्वयं सहायता समूहों ने अपने उत्पाद प्रदर्शनी में लगाए हैं। यह मेला 14 फरवरी तक चलेगा।

Content Writer

Vijay