कोर्ट के आदेशों पर दो बार बदली ITI में पेपर की डेटशीट, हजारों प्रशिक्षणार्थियों ने ली राहत की सांस

Wednesday, Jun 26, 2019 - 09:30 AM (IST)

शिमला (देवेंद्र हेटा): प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई.टी.आई.) में अब 22 जुलाई से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पूर्व में केरल हाईकोर्ट और अब आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशों पर प्रशिक्षण महानिदेशालय (डी.जी.टी.) ने आई.टी.आई. में परीक्षाओं की संशोधित डेटशीट जारी की है। हाईकोर्ट के आदेशों पर बदली गई डेटशीट से हिमाचल की आई.टी.आई. में प्रशिक्षण ले रहे हजारों प्रशिक्षणार्थियों तथा ट्रेनरों ने राहत की सांस ली है। डी.जी.टी. के पूर्व शैड्यूल के मुताबिक आई.टी.आई. में परीक्षाएं 10 जून से शुरू होनी थीं। डी.जी.टी. केआदेशों के खिलाफ कुछ निजी आई.टी.आई. संचालक केरल हाईकोर्ट गए। 

कोर्ट ने डी.जी.टी. को पेपर की डेटशीट बदलने केआदेश दिए। कोर्ट के आदेशों के बाद डी.जी.टी. ने एक जुलाई से आई.टी.आई. में परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया। एक जुलाई से पेपर करवाने के फैसले को फिर से कुछ निजी आई.टी.आई. संचालकों ने आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में चुनौती दी। आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने तय सयम में ही परीक्षाएं लेने के आदेश दिए। इसी दौरान महाराष्ट्रा, उड़ीसा, तेलंगाना समेत कुछ अन्य राज्यों ने भी डी.जी.टी. से तय समय पर परीक्षाएं करवाने की अपील की।

हर साल जुलाई के आखिरी सप्ताह में होते रहे हैं पेपर

देशभर में आमतौर पर हर साल जुलाई माह के आखिरी सप्ताह में आई.टी.आई. में पेपर हुआ करते थे, लेकिन इस बार डी.जी.टी. ने 10 जून को ही पेपर करवाने का फैसला लिया। इससे छात्रों समेत उन्हें पढ़ाने वाले ट्रेनर दबाव महसूस कर रहे थे। छात्रों पर पढ़ाई का दबाव था तो ट्रेनरों पर सिलैबस पूरा करने का दवाब पड़ा। खासकर लोकसभा चुनाव में ड्यूटी के कारण इस बार ज्यादातर आई.टी.आई. में ट्रेनर सिलैबस को पूरा नहीं करवा पाए थे, लेकिन अब 22 जुलाई से शुरू होने जा रही परीक्षा के कारण छात्रों व ट्रेनरों सभी ने राहत की सांस ली है।

डी.जी.टी. नहीं थोप पाया अपना फैसला

डी.जी.टी. का तय समय से पहले पेपर करवाने का फैसला उस पर भारी पड़ा। कोर्ट की फटकार के बाद देशभर की आई.टी.आई. में विभिन्न ट्रेडों के लिए होने वाली परीक्षा अब तय समय पर होगी। पूर्व डेटशीट के मुताबिक बहुत से छात्र निर्धारित हाजिरी की शर्त भी पूरा नहीं कर पा रहे थे लेकिन अब अधिकतर छात्र आसानी से अपनी हाजिरी पूरा कर सकेंगे।
 

Ekta