IGMC हॉस्टल में भिड़े दो जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर, मची अफरा-तफरी

Wednesday, Nov 13, 2019 - 09:32 AM (IST)

शिमला (जस्टा): आईजीएमसी के होटल में सुबह 4 बजे दो रेजिडैंटस डॉक्टर आपस में भिड़ गए। जब सीनियर और जूनियर डॉक्टर के बीच खूब हंगामा मचा तो हॉस्टल में रह रहे अन्य रैजिडैंटस डॉक्टर के बीच अफरा-तफरी मच गई। तभी हॉस्टल से एकदम पुलिस को शिाकायत दी गई। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और एक सीनियर रेजिडैंटस डाक्टर को हिरासत में लिया। सीनियर रैजिडैंटस डाक्टर शराब पीकर था और जूनियर के कमरे में घुसा था। दोनों रेजिडैंटस डॉक्टर रेडियोलॉजी के बताए जा रहे हैं। इस बारे में एक जूनियर छात्र ने पुलिस थाना सदर में शिकायत दी है। पुलिस को दी शिकायत में पी.जी. सैकेंड ईयर के छात्र अभिषेक ने आरोप लगाया है कि सीनियर कमरे में घुसा और हंगामा किया।  

पीड़ित छात्र ने कहा है कि इस दौरान सीनियर ने उसके साथ मारपीट भी की। शिकायत मिलने के बाद सदर थाना पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 107 और 151 के तहत केस दर्ज किया और मारपीट करने वाले छात्र को हिरासत में लेने के बाद उसे जमानत पर छोड़ दिया। जुनियर और सीनियर की आपस में लड़ाई को लेकर सावल उठने शुरू हो गए हैं। यह तो पुलिस द्वारा की जा रही जांच में ही सामने आएगा कि आखिर में दोनों की आपस में लड़ाई क्यों हुई है। आईजीएमसी के हॉस्टल में छात्रों के बीच पहले भी कई बार लड़ाई हो चुकी है। यहां तक कुछ प्रशिक्षु डाक्टरों को प्रशासन द्वारा निलंबित भी किया जा चुका है। 

हद तो है कि अभी भी प्रशिक्षुओं के बीच लड़ाई थमति नजर नहीं आ रही है। सवाल तो यह है कि आखिर में यह लड़ाई बार-बार क्यों होती है। क्या हॉस्टल की चैकिंग होती है या नहीं। इससे पहले भी प्रशासन पर कई आरोप लगे है। लोगों के प्रशासन पर यह सवाल उठने शुरू हो गए है कि होस्टल की चैकिंग की जाए। ताकि प्रशिक्षु होस्टल में सुरक्षित रहे। यहां पर एक बार रैगिंग का मामला भी सामने आया था। बावजूद इसके जुनियर और सीनियर के बीच लड़ाई थम नहीं रही है।

आखिर हॉस्टल में क्यों हो रहा शराब का सेवन?

यहां पर सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि हॉस्टल में शराब का सेवन क्यों हो रहा है, जबकि आई.जी.एम.सी. प्रशासन ने पहले ही छात्रों को निर्देश दिए है कि शराब के सेवन में पकड़े गए छात्र के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। यह छात्र क्या बाहर से शराब पकर आया था या फिर हॉस्टल में ही शराब पी रखी थी यह एक जांच का विषय है। अगर हॉस्टल में शराब पी रखी होगी तो प्रशासन भी सवालों के घेरे में आ रहा है। प्रशासन पर यह सवाल उठ रहे है कि छात्र नशे का सेवन कर रहे क्या हॉस्टल की चैकिंग नहीं होती है।

यह मामला हमारे पास आया है। मामला प्रशासन को दिया जाएगा। छुट्टी होने के चलते मिंटिंग नहीं हो पाई है। आज कमेटी के साथ मिंटिंग की जाएगी। फिलहाल छात्रों को नोटिस नहीं दिए गए है। कमेटी जो भी निर्णय लेगी उसके मुताबिक आगामी कार्रवाई की जाएगी। वैसे हॉस्टल में शराब बिल्कुल वर्जित है। मिंटिंग के बाद तुरंत इस मामले में आगामी निर्णय लिया जाएगा। एक छात्र ने शराब पी रखी थी। उसने हॉस्टल में हंगामा किया है। दो छात्रों की किसी बात को लेकर आपस में बहसबाजी हो गई थी, जिसके चलते यह विवाद हुआ। पुलिस ने सदर थाना के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

Ekta