दो दिव्यांग भाईयों को स्थानीय लोगों ने पीटा, पुलिस ने दर्ज नहीं की FIR

Saturday, Jun 06, 2020 - 03:26 PM (IST)

जंजैहली : हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में दो दिव्यांग भाईयों को स्थानीय लोगों को द्वारा पीटे जाने का एक मामला सामने आया है। मामले में पुलिस ने लिखित शिकायत तो दर्ज कर ली है, परंतु अब तक आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। मामला सिराज विधानसभा क्षेत्र की उप तहसील छतरी की ग्रांम पंचायत काकड़ाधार के सेकलीधार गांव का है। पिटाई के बाद दोनों पीड़ित भाई अपनी मां के साथ जंजैहली पुलिस स्टेशन पहुंचे उसके बाद उनकी मेडिकल जांच भी हुई, उसके बाद लिखित शिकायत पर रपट दर्ज कर ली गई है, लेकिन अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि दोनों भाई अनुसूचित जाति के अति निर्धन परिवार से ताल्लुक रखते हैं। 

पीड़ित रमेश और नरोतम पुत्र कलगी राम दोनों सुन नहीं पाते हैं, लेकिन अटक-अटक कर बोल लेते हैं। दोनों भाईयों को स्थानीय सामान्य वर्ग के लोगो द्वारा अपशब्द कहे जाने के बाद बेरहमी से पीटे जाने की बात कही जा रही है। ये भी बताया जा रहा है कि यह पूरा परिवार दिव्यांग है जिसमें माता पिता के साथ तीन बच्चे हैं, जिन्हें अक्सर लोग परेशान करते हैं। शुक्रवार को उपरोक्त दोनों भाईयों की स्थानीय लोगों द्वारा जब बेरहमी से पीटा गया तो आसपास के लोगों ने उन्हें बड़ी मशक्कत से बचा लिया और जंजैहली थाने किसी गाड़ी में मां के साथ भेज दिया । जानकारी के अनुसार पिछले कल उनका मामला थाने में दर्ज नहीं हुआ था जिस कारण उनको आज फिर से पुलिस स्टेशन फिर जाना पड़ा। हालांकि,उनकी शिकायत पर रपट दर्ज कर ली गई है। 

थाना जंजैहली से संपर्क करने पर बताया गया कि पिछले कल दो भाई पुलिस स्टेशन पहुंचे थे जिनका मेडिकल भी करवाया गया है मगर आईओ ना होने के कारण एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। कार्यकारी थाना प्रभारी जंजैहली मोहन जोशी का कहना है कि थाने के प्रभारी छुट्टी पर है और वे स्वयं किसी मामले को लेकर गोहर कोर्ट गए थे। उन्हें जानकारी मिली है कि पिछले कल दो भाई थाने में आए थे जिनका मेडिकल करवाया गया है व रपट दर्ज कर ली गई है। आज एक्स.रे के लिए उन्हें सीएससी जंजैहली भेजा गया है। ऐसा पता चला है कि मामला जमीनी संबंधी झगडे़ का है। आगे की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
 

Edited By

prashant sharma