उपचुनाव : सांगटी वार्ड में त्रिकोणीय हुआ मुकाबला, भाजपा-कांग्रेस के लिए बना साख का सवाल

Saturday, Dec 29, 2018 - 04:01 PM (IST)

शिमला (योगराज): नगर निगम शिमला के सांगटी वार्ड से पार्षद के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर उपचुनाव का बिगुल बज चुका है, जिसके लिए चुनाव मैदान में 3 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला काफी कड़ा होने वाला है। भाजपा ने जहां कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुईं पूर्व पार्षद मीरा शर्मा पर भरोसा जताया है, वहीं कांग्रेस ने इस बार युवा चेहरे को चुनाव मैदान में उतारा है। नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन भाजपा समर्थित मीरा शर्मा ने अपने समर्थकों के साथ अपना नामांकन दाखिल किया और कांग्रेस की तरफ से शिल्पा चौहान ने अपना नामांकन दाखिल किया जबकि सी.पी.आई.एम. समर्थित रंजना ने बीते कल अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा की साख दाव पर

यह चुनाव दोनों ही दलो भाजपा एवं कांग्रेस के लिए साख का सवाल बन चुका है। पहले सी.पी.आई.एम. फिर पिछली बार कांग्रेस और अब भाजपा की टिकेट पर चुनाव लड़ रही मीरा शर्मा ने बताया कि कुछ निजी कारणों से 2 माह पहले पार्षद पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन स्थानीय जनता की मांग पर वह फिर से भाजपा की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी हैं।

अधूरे रह कार्यों को अब करूंगी पूरा : मीरा

भाजपा में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिस दल के साथ जाने पर उनके वार्ड के विकास कार्यों को गति मिलेगी वे उस दल में शामिल हुई हैं और जो काम वार्ड में अधूरे रह गए हैं उनको वह अब पूरा करेंगी। वहीं कांग्रेस ने सांगटी वार्ड के लिए नए और युवा चेहरे पर दांव खेला है। कांग्रेस ने शिल्पा चौहान को अपना प्रत्याशी बनाया है। शिल्पा ने पानी, सीवरेज व सड़कों को पक्का करने को अपनी प्राथमिकता बताया है।

12 जनवरी, 2019 को होगा चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग ने गत 19 दिसम्बर को उपचुनाव के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी। नामाकन पत्रों की जांच 31 दिसम्बर तक होगी और प्रात: 10 बजे से उम्मीदवार अपना नामांकन 2 जनवरी, 2019 को सायं 3 बजे से पहले वापस ले सकते हैं। 2 जनवरी, 2019 को चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची चिन्हों सहित तैयार की जाएगी। यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 12 जनवरी, 2019 को प्रात: 8 बजे से सायं 4 बजे तक होगा और इसी दिन मतदान के उपरांत मतों की गणना की जाएगी। इसके तुरंत बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनावी प्रक्रिया 14 जनवरी को पूरी कर ली जाएगी।

एम.सी. की परिधि में आदर्श आचार संहिता लागू

राज्य चुनाव आयोग ने नगर निगम शिमला की परिधि में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। नगर निगम शिमला में कांग्रेस समर्थित 12 पार्षद हैं। मीरा शर्मा के इस्तीफे के बाद अब 11 ही रह गए हैं।

Vijay