HRTC में अनियमितता के मामलों पर होगी कार्रवाई : बिक्रम सिंह

Wednesday, Nov 25, 2020 - 05:05 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): एचआरटीसी में सामने आए अनियमितता के मामलों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। चम्बा, देहरा और धर्मशाला में ऐसे कुछ मामलों को लेकर सस्पैंशन भी हुई है तथा मैक्लोडगंज बस अड्डे से संबंधित मामले में कोर्ट के निर्देशानुसार कार्रवाई होगी। इसके अलावा पहले से चल रहे मामलों और सरकारी गाड़ी दुरुपयोग मामले पर नियमानुसार कार्रवाई होगी। यह बात परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि एचआरटीसी निदेशक मंडल व बस अड्डा प्राधिकरण अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में कही।

उन्होंने कहा कि कोविड काल में एचआरटीसी को 450 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है तथा सरकार की तरफ से इसकी भरपाई के लिए 353 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद भी मिली है। मौजूदा समय में कोरोना संक्रमण के बीच इस समय निगम के 3708 में से 1984 रूट ऑप्रेशनल हैं। इनमें से 1713 राज्य के भीतर, 271 राज्य से बाहर, 24 दिल्ली, 11 हरिद्वार और 59 रूट चंडीगढ़ के ऑप्रेशनल हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में निगम में करुणामूलक आधार पर 5 फीसदी कोटा निर्धारित किया गया है, जिसे 10 से 15 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जाएगा।

उन्होंने जानकारी दी कि स्वारघाट, पांवटा साहिब, परवाणू और सुन्नी सहित 6 बस अड्डे उद्घाटन के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि निदेशक मंडल बैठक के दौरान एचआरटीसी और बस अड्डा प्राधिकरण के आगामी एक्शन प्लान पर चर्चा की गई, जिस पर आगामी दिनों में समयबद्ध काम होगा। उन्होंने कहा कि कई बस अड्डों में पीपीपी मोड में दिक्कतें आ रही है। इसी तरह गाडिय़ों और दुकानों से संबंधित किराए की समस्याओं को आने वाले दिनों में दूर किया जाएगा।

Vijay