परिवहन विभाग ने CM Jairam को गिफ्ट की ग्रीन नंबर प्लेट वाली इलैक्ट्रिक कार

Sunday, Nov 24, 2019 - 10:40 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब ग्रीन नंबर प्लेट वाली इलैक्ट्रिक कार में सफर करेंगे। परिवहन विभाग ने मुख्यमंत्री को इलैक्ट्रिक कार गिफ्ट की है। प्रदेश में पहली इलैक्ट्रिक कार बीते दिन देर शाम परिवहन विभाग के उज्ज अधिकारियों ने उन्हें उनके सरकारी निवास स्थान ओकओवर पर जाकर गिफ्ट की। इलैक्ट्रिक कार गिफ्ट करने पर मुख्यमंत्री ने विभाग व विभागीय अधिकारियों का आभार भी प्रकट किया। मुख्यमंत्री की कार का नंबर एचपी 63ई-0003 होगा। यह नंबर विभाग ने मुख्यमंत्री की कार में लगा कर दिया है।

हिमाचल को प्रदूषण मुक्त बनाने में प्रयास कर रहा विभाग

परिवहन विभाग हिमाचल को प्रदूषण मुक्त बनाने में प्रयास कर रहा है। इसके तहत प्रदेश में पहली कार मुख्यमंत्री को गिफ्ट की गई है ताकि प्रदेश के लोग भी इलैक्ट्रिक कार को अपनाएं और विश्व भर में साफ हवा के लिए जाने वाले हिमाचल को प्रदूषण मुक्त बनाएं, ताकि आने वाले वर्षों में हिमाचल की आबोहवा निरंतर साफ-सुथरी बनी रहे। मुख्यमंत्री को इलैक्ट्रिक कार गिफ्ट करने को लेकर विभाग प्रदेश में इलैक्ट्रिक बसें चलाने के बाद प्लान कर रहा था और देश में इलैक्ट्रिक कार की लॉन्चिग के बाद यह कार खरीदने का फैसला लिया था। वहीं मानसून सत्र के दौरान मुख्यमंत्री को यह कार दिखाई भी थी।

छोटे वाहनों में पहली इलैक्ट्रिक कार मुख्यमंत्री को दी गिफ्ट

सचिव राज्य परिवहन प्राधिकरण सुनील शर्मा ने बताया कि प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने की शुरूआत प्रदेश में इलैक्ट्रिक बसें चलाने से कर दी गई थी। अब छोटे वाहनों में भी पहली इलैक्ट्रिक कार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को गिफ्ट करने की शुरूआत की है। इससे लोग प्रोत्साहित होंगे और प्रदेश प्रदूषण मुक्त की ओर बढ़ेगा।

1 बार चार्ज होने पर चलती है 450 किलोमीटर

मुख्यमंत्री की नई व पहली इलैक्ट्रिक कार की खासियत यह है कि यह पूरी तरह ईको फ्रैंडली है। यह कार हुंडई कंपनी की एसयूवी कार है, जिसकी कीमत 23 लाख 71 हजार है। यह कार एक बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर चलेगी। इस कार में 30 पैसे प्रति किलोमीटर बिजली की खपत आएगी। यही नहीं, सुरक्षा की दृष्टि से यह कार बहुत सुरक्षित है।

Vijay