हिमाचल पुलिस विभाग में 322 कर्मचारियों के तबादले, जानिए किसे कहां किया तैनात

Tuesday, Dec 05, 2023 - 05:26 PM (IST)

शिमला (राक्टा): प्रदेश पुलिस विभाग ने 322 हैड कांस्टेबल, कांस्टेबल और एचएचसी के तबादला आदेश जारी किए हैं। इन तबादला आदेशों के माध्यम से जवानों को बटालियनों से जिलों में तैनाती दी गई है। प्रथम वाहिनी जुन्गा के साथ ही फर्स्ट, सैकेंड, थर्ड, फोर्थ, फिफ्थ व सिक्सथ आईआरबी से जवानों को शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा, ऊना, चम्बा के साथ ही पुलिस जिला नूरपुर सहित अन्य जिलों मे तैनाती दी गई है। इससे जिलों में स्टाफ की कमी भी दूर होगी। वहीं देखा जाए तो राज्य सरकार भी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती के लिए रोटेशन नीति पर फोकस कर रही है। इसके तहत मुख्यमंत्री संवेदनशील पदों पर केवल 3 वर्ष तक ही तैनाती करने और इसके उपरांत अनिवार्य तौर पर उन्हें कूलिंग ऑफ पीरियड देने के निर्देश दे चुके हैं। सरकार प्रयासरत है कि पुलिस के कामकाज में जवाबदेही सुनिश्चित की जाए।

विशेष प्रशिक्षण, फिर बनेगा पूल
पुलिस विभाग आधुनिक प्रौद्योगिकी में सिद्धस्त पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान कर उनका एक पूल भी तैयार करने में जुटा है ताकि विभिन्न अभियानों में उनका प्रभावी योगदान सुनिश्चित हो सकेगा। सी.एम. भी इस संबंध में विभाग को निर्देश दे चुके हैं।

साइबर क्राइम बनने लगा चुनौती
प्रदेश में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इस चुनौती से निपटने के लिए हर थाना सक्षम हो, उसके लिए विभाग प्रभावी कदम उठा रहा है। हर थाने में एक ऐसी टीम तैयार की जाएगी, जो साइबर क्राइम से निपटने में पूरी तरह से सक्षम हो।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay