नौकरी के लिए सड़कों पर उतरीं प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाएं, पीएम और सीएम को भेजे मांग पत्र

Friday, Feb 19, 2021 - 10:47 PM (IST)

मंडी (रजनीश): मांगों को लेकर प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाएं (एनटीटी) सड़कों पर उतर आई हैं। शुक्रवार को मंडी जिला मुख्यालय में बेरोजगार प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका संघ हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधिमंडल बीएमएस सचिव लता ठाकुर और प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका संघ की महामंत्री कल्पना शर्मा की अध्यक्षता में डीसी से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने डीसी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को मांग पत्र प्रेषित किया। प्रतिनिधिमंडल में पूजा, चंचल, कुसुम, उमा, दमयंती, उमावती, बीना, भावना, रीता, जयवंती, पूनम, कमलेश, पंपी, प्रीति, पूनम, ममता, गुड्डी, पवना, वंदना, भावना, पूनम, चेतना, ममता, हरिता, प्रमिला, मीनू, चेतना व हरिता शामिल रहीं। संघ की प्रदेश महामंत्री कल्पना शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों के डीसी और उपमंडल स्तर पर एसडीएम के माध्यम से पूरे हिमाचल में मांग पत्र सौंपे गए हैं जिसमें सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ाने की मांग रखी गई।

23 वर्षों से देख रहीं रोजगार की राह

उन्होंने बताया कि पिछले 23 वर्षों से प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाएं रोजगार की राह देख रही हैं और आज जब सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू हो गई हैं तो सरकार बिना किसी शर्त के इन कक्षाओं को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं की तैनाती करे क्योंकि प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं ने इन कक्षाओं को पढ़ाने के लिए विशेष तौर पर ट्रेनिंग कर रखी है। प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका संघ ने मिलकर बार-बार हिमाचल सरकार से रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए आग्रह किया है। पूर्व सरकार ने सन् 1996-97 में नर्सरी अध्यापिकाओं को प्राथमिक पाठशालाओं में लगाया था परंतु इसके बाद आज तक पूरे प्रदेश में किसी भी नर्सरी अध्यापिका को नौकरी पर नहीं लगाया गया। इसलिए बेरोजगार प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं की आयु सीमा में छूट दी जाए ताकि उन्हें प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका की नौकरी प्राप्त करने का अवसर मिल सके।

न तो भाजपा ने रोजगार दिलाया और न ही कांग्रेस ने

उधर, सरकाघाट में राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाएं पिछले अढ़ाई दशकों से नौकरी की आस लगाए बैठी हैं लेकिन न तो कांग्रेस और न ही भाजपा सरकार उन्हें रोजगार दिलाने में सफल हुई है। यह बात प्रदेश प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका संघ की ब्लॉक अध्यक्ष सुजाता द्वारा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को एसडीएम के माध्यम से भेजे गए मांग पत्र में कही गई है। इस मौके पर दीपशिखा, रीना कुमारी, अंजना, रीना, मनजीत, मीना गुलेरिया, सरिता देवी, कंचन, आरती, सुमन, रेखा, मंजू, सपना, रंजना, सुमन शर्मा, बबीता, सुनीता, राजकुमारी, अनीता, आशा व रीनू आदि भी शामिल थीं।

ये हैं मांगें

प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं की नियुक्ति बैच वाइज की जाए, आयु सीमा में छूट दी जाए, नियुक्ति बिना किसी शर्त के की जाए, योग्यता 12वीं पास व नर्सरी का विशेष प्रमाण पत्र रखा जाए, वार्ड ऑफ एक्स सॢवसमैन का कोटा दिया जाए, उच्च शिक्षा प्राप्त प्रार्थी को शिक्षा योग्यता के अनुसार प्राथमिकता दी जाए और प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं की नियुक्ति नियमित आधार पर की जाए।

Content Writer

Vijay