ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का हिमाचल में भी दिखा असर

Tuesday, Jan 08, 2019 - 04:24 PM (IST)

शिमला (राजीव): ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का हिमाचल में भी असर देखने को मिला। शिमला में मंगलवार को रैली का आयोजन किया गया। यह रैली पंचायत भवन से शुरू होकर प्रदेश सरकार सचिवालय छोटा शिमला तक हुई। इस रैली में विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। बता दें कि ट्रेड यूनियनों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल की 8 और 9 जनवरी को घोषणा की थी। आज पूरे हिमाचल में ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल देखने को मिलेगी। हर जिले में यूनियन सरकार के खिलाफ हल्ला बोलेगी। 


सरकार पूरी तरह वर्कर्स और किसानों की विरोधी है और यह सरकारी कंपनियों को समाप्त कर रही है। ट्रेड यूनियंस ने बड़ी पब्लिक सेक्टर यूनिट्स महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर का निजीकरण करने की सरकार की नीति का विरोध किया है। इसमें एयरपोर्ट, टेलीकॉम, फाइनेंशियल सेक्टर को विशेषतौर पर निशाना बनाना और रेलवे को 100 पर्सेंट फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट के लि खोलना शामिल है। वहीं सीटू के जिला महाधीश विजेंद्र मेहरा का कहना है कि केन्द्र की मोदी सरकार अमीरों के हक में हमेशा काम करती है और मजदूरों का शोषण करती रहती है।


मजदूरों का नियुमतम 18,000 हजार होना चाहिए पर सरकार इस तरफ कुछ नहीं सोचती लूट श्रम कानून में फेरबदल करती रहती है। यह भी कहना है कि नई पेंशन स्कीम को खत्म करके पुरानी पेंशन स्कीम को दोबारा शुरू किया जाए और आंगनबाड़ी के कर्मचारी को पक्का किया जाए। ऐसे कई सारे विभिन्न मुद्दे हैं। जिसको लेकर मंगलवार को ट्रेड यूनियंस सड़कों पर उतरी। उनका कहना है कि एक ओर यह देश की संपत्तियों और संसाधनों की लूट और दूसरी ओर देश के आर्थिक आधार पर खोखला करना है। 

हमीरपुर 

हमीरपुर में भी केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों के बैनर तले सीटू कार्यकर्ताओं ने विशाल धरना प्रदर्शन किया। इस अवसर पर पूरे हमीरपुर बाजार में विशाल रैली की शक्ल में हजारों महिलाओं ने बीजेपी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। सीटू राष्ट्रीय सचिव डा कश्मीर सिंह ठाकुर की अगुवाई मे गांधी चैक पर सीटू कार्यकर्ताओं ने धरना देकर केन्द्र सरकार को जमकर कोसा। इस मौके पर सीटू नेता जोगिन्द्र सिंह, अनिल मनकोटिया भी मौजूद रहे। सीटू राष्ट्रीय सचिव डा कश्मीर सिंह ठाकुर ने कहा कि दस ट्रेड यूनियनों ने केन्द्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है और इसी के चलते केन्द्र सरकार के खिलाफ विशाल प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार के राज मे महंगाई दिनों दिन बढ़ रही है और मनरेगा मजदूरों के अलावा, आगंनबाडी वर्कर, मिड डे मील के साथ मजाक किया जा रहा है और वेतनमान भी तय मानकों के अनुसार नहीं दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पूरे देश भर में सीटू के द्वारा दो दिनों तक केन्द्र सरकार के खिलाफ बिगुल बजाया है जिसके तहत ही हमीरपुर जिला में भी आज सीटू कार्यकर्ताओं ने हजारों की तादाद में इक्टठे होकर धरना प्रदर्शन मुख्यालय पर किया है।

 

मंडी में भी ट्रेड यूनियनों की हड़ताल

श्रम कानूनों में किए जा रहे बदलाव के विरोध में देश भर की ट्रेड यूनियनों ने दो दिनों की हड़ताल करके इसका विरोध जताया है। इस हड़ताल में केंद्र और प्रदेश सरकार के हजारों कर्मचारी भी शामिल हुए हैं। दो दिनों तक चलने वाली इस हड़ताल का मंडी में भी खासा असर देखने को मिला। मंडी में बैंकों सहित अधिकतर सरकारी संस्थान बंद रहे जिस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं ट्रेड यूनियनों के बैनर तले कर्मचारियों ने सड़कों पर उतरकर केंद्र और राज्य सरकारों के खिलाफ रोष रैली निकाली और जमकर नारेबाजी की। मंडी जिला सीटू के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि श्रम कानूनों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं होना चाहिए और टर्म इम्पलॉयमेंट को समाप्त किया जाना चाहिए।


उन्होंने बताया कि इन प्रमुख मांगों के साथ आज जिला के 10 हजार कर्मचारी हड़ताल करके सड़कों पर उतरे हैं। इसके साथ ही बढ़ती महंगाई बेरोजगारी पर रोक लगाने, न्यूनतम वेतन 18 हजार घोषित करने, पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली, नीजिकरण और उदारिकरण जैसी नीतियों को तुरंत प्रभाव से रोकने की मांग भी इन ट्रेड यूनियनों ने की है। राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि अगर सरकार इन मांगों पर जल्द ही कोई गौर नहीं फरमाती तो फिर भविष्य में आंदोलन को और तेज किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी। वहीं धरना प्रदर्शन के बाद इन्होंने अपना एक मांगपत्र डीसी मंडी के माध्यम से प्रधानमंत्री को भी भेजा। 

सोलन

केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के 2 दिन की हड़ताल के देशव्यापी आह्वाहन पर जिला सोलन में इंटक, सीटू द्वारा विरोध रैली निकाली गई व केन्द्र व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। सोलन मुख्यालय पर एटक के राज्याध्यक्ष कामरेड जगदीश भारद्वाज के नेतृत्व में हजारों एंटक कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली। रैली में श्रमिकों एवं ट्रेड यूनियन के कार्यकर्ताओं ने चम्बाघाट, दोहरी दीवाल, कोटला नाला से अलग-अलग रैलियां निकाली, जो उपायुक्त कार्यालय में जाकर संपन्न हुई। बाद में यूनियन के नेताओं ने उपायुक्त के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भी सौंपा। रैली में एक हजार से अधिक श्रमिक केन्द्र व प्रदेश सरकार पर जमकर टूटे।

धर्मशाला

केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की देशव्यापी हड़ताल के चलते मंगलवार को धर्मशाला जिला मुख्यालय में भी सीटू के बैनर तले विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने विशाल रैली निकाली। कोतवाली बाजार से शुरू हुई रैली जिलाधीश कार्यालय में संपन्न हुई, जहां विभिन्न कर्मचारी यूनियनों ने प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सीटू के जिला वित्त सचिव एवं प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक कटोच ने कहा कि आज एकत्रित हुई विभिन्न ट्रेड यूनियनें केंद्र सरकार को यह चेतावनी देती हैं कि केंद्र सरकार ने अपना रवैया न बदला तो आगामी लोकसभा चुनाव में मजदूर एकजुटता से केंद्र से भाजपा को उखाड़ फैंकेंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शन मोदी सरकार के कफन में आखिरी कील साबित होगा।

 

बिलासपुर

बिलासपुर में विभिन्न ट्रेड यूनियनों के कार्यकर्ताओं ने हाथों में लाल-रंग के झंडे लेकर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर से पूर्व विधायक के के कौशल की अगुवाई में रैली निकली। इस दौरान ट्रेड यूनियनों के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की। साथ ही जिलाधीश कार्यालय परिसर के बाहर धरना-प्रदर्शन भी किया।

Ekta