पर्यटकों ने बढ़ाई जिला प्रशासन की मुश्किलें, शिमला के स्कूलों में इन दिनों रहेगा अवकाश

Thursday, Jun 13, 2019 - 10:32 AM (IST)

शिमला (योगराज): मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही भारी गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटकों ने शिमला का रुख किया है जिसके कारण पिछले कुछ दिनों से यहां भारी जाम की समस्या पैदा हो गई है। स्थिति शिमला जिला प्रशासन के नियंत्रण से बाहर हो चुकी है जिसके चलते उपायुक्त ने जाम से निपटने के लिए एक नायाब तरीका ढूंढ निकाला है। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने विभिन्न स्कूलों के प्रबंधन के साथ मीटिंग कर जाम से निपटने के लिए आगामी 15 और 22 2019 को शनिवार के दिन स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके साथ ही कुछ स्कूलों का टाइन टेबल भी बदला है। इसके तहत ताराहॉल स्कूल प्रात: 8 बजे तथा ऑकलैंड हाउस स्कूल के दोनों खंड प्रात: 08.30 बजे आरंभ होंगे।

उन्होंने इस संबंध में पथ परिवहन निगम को आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए। बुधवार को शिमला में मुख्य रूप से सड़क के किनारे स्थित विभिन्न स्कूलों से संबंधित यातायात प्रबंधन के विषय में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डीसी शिमला अमित कश्यप ने की। अमित कश्यप ने पुलिस प्रशासन एवं जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि विभिन्न मालवाहक वाहनों को शिमला शहर में केवल निर्धारित समय में ही प्रवेश करने दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में अधिसूचना जारी की गई है तथा इस अधिसूचना का अक्षरशः पालन सुनिश्चित बनाया जाए। इस अधिसूचना के अनुसार विभिन्न मालवाहक वाहन एवं टैम्पो ट्रैवलर इत्यादि का शिमला में प्रातः 08.00 बजे से 11.00 बजे तक तथा सांय 04.00 बजे से 07.00 बजे तक प्रवेश वर्जित है।

उन्होंने दूध एवं ब्रैड इत्यादि लाने वाले वाहनों को प्रातः 08.00 बजे से पूर्व आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि सभी मार्गों से निर्माण सामग्री को तुरंत हटाएं। कश्यप ने विभिन्न विद्यालयों एवं अस्पताल इत्यादि के सामने रखे जा रहे गैस सिलेंडरों को हटाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि यातायात प्रबंधन के लिए विभिन्न विद्यालयों के एनसीसी कैडेटस का प्रयोग भी किया जाना चाहिए। बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी भूपेन्द्र अत्री, पुलिस उपाधीक्षक यातायात कमल वर्मा, जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक श्रवण शर्मा, प्रदेश पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक देवासेन नेगी, संबद्ध विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं विभिन्न विद्यालयों के प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित थे।

Ekta