क्रिसमस पर हिमाचल में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, होटल कारोबारियों ने कूटी चांदी

Tuesday, Dec 25, 2018 - 11:09 PM (IST)

शिमला: क्रिसमस के अवसर पर हिमाचल में बर्फ से लदे पहाड़ों का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटकों ने राजधानी शिमला सहित मनाली, धर्मशाला व डल्हौजी का रुख किया है। प्रदेशभर में क्रिसमस के अंतर्राष्ट्रीय त्यौहार को लेकर होटल कारोबारियों ने भी खूब चांदी कूटी है। मंगलवार को शिमला रिज मैदान पर बने चर्च सहित अन्य स्थलों पर जाकर सैलानियों ने जहां क्रिसमस की एक-दूसरे को बधाइयां दीं, वहीं पर कुछेक पर्यटकों ने डल्हौजी सहित पर्यटन नगरी मनाली व धर्मशाला का भी रुख किया है। होटल कारोबारियों को भी आशा के अनुरूप क्रिसमस पर बेहतर कारोबार होने से अच्छी आमदनी हो रही है।

शिमला के सभी होटल पैक

शिमला के सभी होटल इन दिनों पैक चल रहे हैं, वहीं पर नववर्ष तक विंटर पर्यटन सीजन और बेहतर चलने की उम्मीदें जताई जा रही हंै। क्रिसमस के अवसर पर राजधानी में पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एच.पी.टी.डी.सी.) के होटलों में खास तैयारियां की गई थीं। इसके अलावा निजी होटलों में भी पर्यटकों के मनोरंजन के लिए विशेष आयोजन किए गए। होटल व रेस्तरां प्रबंधनों ने ग्राहकों के लिए इस दिन को यादगार बनाने के लिए विशेष इंतजाम किए थे।

कपल डांस व डी.जे. नाइट का किया आयोजन

इस दौरान ग्राहकों को लुभाने के लिए डाइन एंड डांस के अलावा कपल डांस व डी.जे. नाइट आदि का आयोजन किया गया। इसी तरह मनाली के होटलों में पर्यटकों का कुल्लवी टोपी व फू ल देकर स्वागत किया गया। धर्मशाला व डल्हौजी में भी पर्यटकों के लिए होटल मालिकों ने खास प्रबंध किए हैं। प्रदेश के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पहले से होटलों की बुकिंग होने पर पर्यटक कई अन्य स्थलों की और भी रुख कर रहे हैं।

होटलों में परोसे गए विशेष व्यंजन

क्रिसमस पर होटलों में पर्यटकों के लिए विशेष व्यंजन भी परोसे गए, जिसका ग्राहकों ने लुत्फ उठाया। शहर के मुख्य स्थानों पर पर्यटकों व स्थानीय लोगों की खासी भीड़ रही और देर शाम तक क्रिसमस पर्व के चलते जश्न मनाया गया। शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों रिज मैदान, जाखू मंदिर व मालरोड सहित नालदेहरा, चायल, कुफरी तथा नारकंडा में भी दिनभर पर्यटकों की भीड़ रही। बहरहाल क्रिसमस के जश्न में पहाड़ों की रानी शिमला पूरी तरह से सराबोर रही।

Vijay