इस बार शिमला में प्यासे नहीं रहेंगे पर्यटक, आधिकारिक स्तर पर शुरू हुए प्रयास

Tuesday, Apr 02, 2019 - 11:25 PM (IST)

शिमला: विगत वर्षों में राजधानी शिमला में समर सीजन के दौरान पानी की कमी के चलते जिस तरह से पर्यटन व्यवसाय को मंदी की मार झेलनी पड़ी थी ऐसा फिर न हो, इसके लिए आधिकारिक स्तर पर प्रयास आरंभ हो गए हैं। शिमला में इस बार भी पानी की कमी न हो इसके लिए शिमला में पानी की आपूर्ति के लिए 10 एम.एल.डी. पानी चाबा से उपलब्ध करवाया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन राम सुभग सिंह ने मंगलवार को राज्य में समर टूरिस्ट सीजन की व्यवस्था की समीक्षा के लिए संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को गर्मी के मौसम में उचित और नियमित रूप से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पर्यटन स्थलों में यातायात को सुचारू रखने के लिए उठाएं उचित कदम

बैठक के दौरान शिमला शहर में यातायात नियंत्रण के नियमों पर जोर देते हुए रामसुभग सिंह ने पुलिस विभाग और जिला प्रशासन से कहा कि शहर और नजदीकी पर्यटन स्थलों में यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाएं ताकि पर्यटकों और स्थानीय नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण और राज्य लोक निर्माण विभाग को सड़क के किनारों से निर्माण सामग्री हटाने के निर्देश दिए। 

होटल व्यवसायियों ने दिए बैठक में सुझाव

शिमला होटल एसोसिएशन के सदस्यों ने भी इस बैठक में भाग लिया। होटल व्यवसायियों ने गर्मियों के पर्यटन सीजन के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए अपने सुझाव भी दिए। पर्यटन विभाग के निदेशक अमित कश्यप, जिलाधीश शिमला राजेश्वर गोयल, शिमला नगर निगम के आयुक्त पंकज रॉय, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रसकॉन व विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे।

पर्यटन सीजन के दौरान रात 11:30 बजे तक चलेगी लिफ्ट

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटन विकास निगम को पर्यटन सीजन के दौरान रात 11:30 बजे तक लिफ्ट को कार्यशील रखने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त बैठक में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए मालरोड पर चयनित स्थलों पर सांस्कृतिक संध्याएं, लोक संगीत व बैंड शो आदि आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया।

Vijay