किसानों पर बदनसीबी भारी, अब टमाटर की फसल को लगी बीमारी

Saturday, May 30, 2020 - 04:29 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): टमाटर की फसल को एकाएक बीमारी लगने की वजह से किसानों को अब अपनी रोजी-रोटी की चिंता सताने लग गई है। कुनिहार क्षेत्र से करीब 4 किलो मीटर दूर कंडला, आऊन, सित आदि गांवों में टमाटर, खीरा आदि की फसल अचानक रोगग्रस्त होना शुरू हो गई, जिसके कारण किसानों की चिंताएं बढऩा शुरू हो गई हैं। हैरानी का विषय यह है कि जिन खेतों में तैयार टमाटर के पौधे सूखने लगे हैं, उन खेतों में सिंचाई की कोई कमी नहीं थी व किसानों द्वारा समयानुसार कीटनाशक दवाइयों का भी छिडकाव किया गया है। देश में जारी लॉकडाऊन के चलते किसान तैयार उत्पादों को भी सब्जी मंडी तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं जैसे-तैसे करके अगर फसल को मंडी तक भी पहुंचाया जा रहा है तो उसका पर्याप्त लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है।

किसान हीरा लाल, नानक चंद, नरोत्तम दास, राजकुमार, नरेश कुमार व जट्टू राम आदि ने कहा कि टमाटर एवं अन्य तैयार मौसमी सब्जियां अचानक रोगग्रस्त होना शुरू हो गई हैं, जिससे किसानों को आर्थिक नुक्सान झेलना पड़ा है। कुनिहार एवं आसपास के अधिकतर गांवों में किसान टमाटर के साथ-साथ अन्य मौसमी सब्जियों का भारी मात्रा में उत्पादन करते हैं। उन्होंने कहा कि अगर क्षेत्र में ही तैयार टमाटर एवं अन्य मौसमी सब्जियों के लिए मंडी स्थापित होती तो किसानों को इधर-उधर की मंडियों के चक्कर नहीं काटने पडेंगे। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि कुनिहार क्षेत्र में तैयार उत्पादन की खपत हेतु सब्जी मंडी खोली जाए।

इसी विषय बारे जब सदस्य मार्कीट कमेटी सोलन एवं प्रदेश सचिव किसान मोर्चा दलीप पाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि देश में जारी लॉकडाऊन के चलते किसानों के तैयार उत्पादनों को मंडियों तक पहुंचना थोडा कठिन हो रहा है। कुनिहार क्षेत्र में सब्जी मंडी खोले जाने का विषय प्रदेश मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जा चुका है व उन्होंने आश्वाशन दिया है क्षेत्र में किसानों की सुविधा के लिए सब्जी मंडी खोली जाएगी।

Vijay