हिमाचल में NH किनारे बनेंगे शौचालय : सुरेश भारद्वाज

Sunday, Oct 02, 2022 - 11:32 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय उच्च मार्ग (एनएच) के किनारे शौचालय बनाए जाएंगे। इसेे लेकर सरकार नैशनल हाईवे अथॉरिटी से एनएच किनारे शौचालय की व्यवस्था करने को लेकर आग्रह करेगी। यह बात शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रविवार को शिमला में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए एक सवाल के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि एनएच किनारे नगर निकायों व पंचायतों में पर्याप्त स्थान न होने के कारण वाहन खड़े नहीं हो पाते हैं। इसलिए एनएच किनारे शौचालयों का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। प्रदेश व केंद्र सरकार के प्रयासों से ही हिमाचल प्रदेश जल जीवन मिशन तथा शिमला शहर स्वच्छता के सर्वेक्षण में अव्वल रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में हर साल शिमला की रैंकिंग सुधर रही है। रैंकिंग में यह सुधार स्मार्ट सिटी के परिणामस्वरूप ही संभव हो पाया है। शिमला माल रोड पर स्मार्ट सिटी के तहत बनाए जा रहे सार्वजनिक शौचालयों को शुरू कर दिया गया है। 

सूखे व गीले कूड़े को अलग करने का कार्य शेष
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राजधानी शिमला में अभी भी कूड़े-कचरे के सैग्रिगेशन यानि गीले व सूखे कूड़े को अलग करने का कार्य शेष है। इसके लिए आईजीएमसी के समीप एक कूड़ा-कचरा संयंत्र जल्द बनाए जाएगा, जिसके लिए टैंडर लगा दिए गए हैं। इसके बनने से भी स्वच्छता में शिमला शहर की रैंकिंग में सुधार होगा।

फोरैस्ट क्लीयरैंस के कारण होती है देरी
भारद्वाज ने कहा कि शिमला शहर में विकास कार्यों में फोरैस्ट क्लीयरैंस के कारण देरी होती है। उन्होंने कहा कि शिमला में हर स्थान पर फोरैस्ट भूमि है तथा सभी तरह के विकास कार्य के लिए अनुमति लेनी होती है, जिसमें बहुत समय लगता है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay