हिमाचल में सब्जी व दवा की दुकानों का समय तय, लेकिन सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखें

Thursday, Mar 26, 2020 - 12:53 PM (IST)

शिमला(योगराज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशव्यापी लॉक डाउन की घोषणा के बाद शिमला में हर रोज दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानें खुलेंगी, ऐसे में लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। शिमला में जिला प्रशासन ने कर्फ्यू में ढील देते हुए सब्जी मंडियों व दवा की दुकानें खोलने के निर्देश कुछ समय के लिए दिए। अब हर सुबह 9 से 12 तक सब्जी व दवा की दुकानें खुली रहेगी। वहीं कोरोना की चेन तोड़ने को जिला प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक संस्थाएं की अपने स्तर पर मदद कर रही है। कर्फ्यू में ड्यूटी करने वाले कर्मिचारियों, पुलिस मुलाजिम और ट्रैफिक कर्मियों के लिए सस्थाएं सेनिटाइजेशन मॉस्क की व्यवस्था कर रही है। हालांकि संस्थाओं का यह कदम सराहनीय है पर इस दौरान सभी को सोशल डिस्टैंसिंग बनाई रखनी चाहिए, जिससे जल्द से जल्द सफलता मिल सके।

ऊना
ऊना में लगे कर्फ्यू के बाद जिला प्रशासन ने कर्फ्यू में ढील देते हुए सब्जी मंडियों को भी खोलने के निर्देश कुछ समय के लिए दिए। इसे सब्जियों की आपूर्ति में कुछ राहत जरूर मिली है और लोगों की अपूर्ति काफी हद तक पूरी भी हुई है। जैसे ही सुबह 5 बजे सब्जी मंडी खुली ट्रेडर्स की भीड़ सब्जी मंडी में हो गई। भीड़ बढ़ने के साथ जहां सब्जियां लेने के लिए मारो मार जैसी स्थिति रही। वहीं, आपूर्ति कम होने के चलते सब्जियों और फलों के रेट में भी उछाल आ गया। आलू की कम आपूर्ति सब्जी मंडी में रही जिसके चलते आलू का रेट काफी बड़ा। बाहरी राज्यों से रोजाना आने वाले फल और सब्जी के ना आने से देखते ही देखते मंडी से सामान गायब हो गया। फिलहाल सब्जियों की आपूर्ति सब्जी मंडी में लोकल किसान द्वारा ही की जा रही है।

कांगड़ा
कांगड़ा में जारी कर्फ्यू का जनता से पालन करवाने में पुलिस पूरी तरह से एक्शन मोड में है। कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। उपमंडल जवाली में केवल मेडिकल स्टोर ही सुबह 9 से 11 बजे तक खुले, एसडीएम जवाली सलीम आजम,डीएसपी जवाली ओंकार चन्द ने पुलिस टीम को साथ लेकर बाजारों की गश्त कर रहे है कोटला में भी पुलिस चौकी प्रभारी संजय शर्मा ने अपनी टीम के साथ क्षेत्र में गश्त की और इस दौरान जो भी व्यक्ति सड़क पर कर्फ्यू का उल्लंघन करते नजर आया उससे दंड बैठकें निकलवाई गईं। इसके तहत पहला रुझान जवाली में व कोटला बाजार में, दूसरा कुठेड और तीसरा सिहुनी पंचायत में देखने को मिला जहां पर कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर लोगों से दंड बैठके निकलवा कर चेतावनी देकर छोड़ा गया। एसडीएम जवाली सलीम आजम ने जनता से अपील की है कि जनता पूर्णतया कर्फ्यू का पालन करे तथा घर से बाहर न निकले। अगर कोई कर्फ्यू का उलंघन करता पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कुल्लू जिला में कर्फ्यू के साथ धारा 144 लगाई गई है। दूसरी ओर प्रशासन ने दुकानों को 10 से 1 बजे तक खुला रखने का आदेश दिया है। वहीं नगर परिषद के द्वारा लोगों को डिस्टेंस सर्कल बनाए रखने को कहा गया है। लोग उन सर्कल में खड़े होकर बारी-बारी से खरीदारी कर रहे हैं।

 

 

kirti