थुनाग को मिला सिविल कोर्ट, सीएम जयराम ने किया शुभारंभ

Wednesday, Jan 27, 2021 - 04:15 PM (IST)

गोहर/जंजैहली (ख्याली राम): सराज विधानसभा क्षेत्र के थुनाग मुख्यालय में सिविल न्यायालय शुरू करने की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो गई है। बुधवार को मुख्यमंत्री ठाकुर जयराम ने प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एल. नारायण स्वामी की मौजूदगी में सिविल कोर्ट थुनाग का उद्घाटन किया। सीएम ठाकुर जयराम ने कहा कि सराज की जनता को अब घर-द्वार पर ही न्यायालय की सुविधा प्राप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि थुनाग में आने वाले समय में सिविल कोर्ट का आधुनिकतम परिसर काम्पलैक्स तैयार किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने बार एसोसिएशन थुनाग के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। जानकारी के मुताबिक थुनाग में अदालत के नाम शिक्षा विभाग की 3 बीघा 3 बिस्वा से अधिक भूमि स्थानांतरित हो गई है, जहां जल्द ही मुख्यमंत्री ने बेहतर कोर्ट काम्पलैक्स तैयार करने का आश्वासन दिया है।

पहले दिन 7 मुकद्दमों की हुई सुनवाई

स्कूल भवन में किए गए शुभारंभ में अदालत प्रक्रिया के अंतर्गत कोर्ट रूम व जज चैंबर समेत अन्य स्टाफ कार्यालय स्थापित हो चुका है। सिविल कोर्ट थुनाग के शुभारंभ अवसर पर उपमंडलीय न्यायिक मैजिस्ट्रेट निरंजन सिंह ने 7 मुकद्दमों की सुनवाई की। बता दें कि इससे पूर्व लोगों को दीवानी व फौजदारी के मामलों में न्याय के लिए गोहर अदालत में जाना पड़ता था। इस अवसर पर जस्टिस सुरेश्वर ठाकुर, रजिस्ट्रार जनरल जस्टिस वीरेंद्र सिंह व जनरल एडवोकेट अशोक शर्मा समेत अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे। बार एसोसिएशन थुनाग के वरिष्ठ अधिवक्ता नरेश ठाकुर, यादविंदर ठाकुर, हेम सिंह ठाकुर व नारायण ठाकुर ने कहा कि अब सराज के लोगों को न्याय हासिल करने के लिए भी सैंकड़ों किलोमीटर का सफर तय करने से छुटकारा मिलेगा। सराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सिविल कोर्ट गोहर में तकरीबन 772 अदालती मुकद्दमे विचाराधीन हैं जिनमें करीब 360 सिविल तथा 412 के करीब क्रिमिनल केस दर्ज हैं।

इन क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा लाभ

छतरी उपतहसील के काकड़ाधार, झरेड़, गतू, ब्रेयोगी, बगड़ाथाच बालीचौकी तहसील की खौली, थाचाधार, घाट, बूंग जहलगाड़, थाटा, खलवाहण, बागीभनवास, सोमनाचनी, डीडर, नलबागी, मुराह और खोलानाल जबकि थुनाग तहसील की गुडाह (शंकरदेहरा) कलहणी, सराची, जैंशला, कुलथनी, भाटकीधार, थानाशिवा, बागाचुनोगी और चिऊणी-चेत के लोगों को कचहरी आने के लिए एक दिन पहले ही घर से निकलना पड़ता है तब जाकर वे समय पर पेशी में पहुंच पाते हैं लेकिन अब इन्हें सिविल कोर्ट खुलने से राहत मिलेगी।

Vijay