इस युवक ने सवा लाख में बना डाली इलैक्ट्रिक कार, एक घंटे में चलती है 40KM (PICS)

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 12:55 PM (IST)

नालागढ़ (सतविन्द्र): नालागढ़ के राजपुरा निवासी गुरनाम सिंह ने सवा लाख में इलैक्ट्रिक कार बनाई है। जो एक घंटे में 40KM चलती है। उनका कहना है कि अगर सरकार उन्हें सहयोग करती है तो वह जर्मनी हाईब्रिड कार का भी निर्माण कर सकते हैं। गुरनाम ने जो कार तैयार की है उसमें 4 लोगों के बैठने की क्षमता है। कार ऑटोमैटिक है तथा इसकी चौड़ाई 2.5 फुट है। इसकी गति 40 कि.मी. प्रति घंटा है। अभी यह कार बिजली से चलाई है लेकिन गुरनाम ने एक ऐसा पैनल तैयार किया है जो सोलर लाइट से भी इसे चालू कर देगा। 
PunjabKesari

1,30,000 रुपए आई लागत
गुरनाम सिंह के पास किसी प्रकार काडिप्लोमा व डिग्री नहीं है। उन्होंने जुगाड़ करके इसे तैयार किया है जिसकी कीमत 1,30,000 रुपए आई है। अगर सरकार सहयोग करती है तो यह मात्र 60,000 रुपए में तैयार हो सकती है। 
PunjabKesari

तैयार कर रहे कैमिकल 
गुरनाम सिंह ने बताया कि यही नहीं वह सड़क निर्माण में तारकोल की गुणवत्ता पर भी कार्य कर रहे हैं। वर्तमान में सड़क बरसात के बाद खराब हो जाती है। तारकोल एक वर्ष तक ही रहती है लेकिन उन्होंने एक ऐसा कैमिकल तैयार किया है जिसे तारकोल में डालने के बाद इसकी गुणवत्ता 3 साल और बढ़ जाएगी। जल्द ही वह इसे भी मार्कीट में लाने वाले हैं।


कई कंपनियां संपर्क में 
गुरनाम ने बताया कि उन्हें इलैक्ट्रॉनिक सामान तैयार करने का बचपन से शौक है। इस शौक को पूरा करने के लिए वह हरसंभव प्रयास करते रहते हैं। उन्होंने जो कार तैयार की है उसकी टैक्नोलॉजी सीखने के लिए उनसे कई कंपनियों के लोग संपर्क में हैं लेकिन वह अभी इसे किसी को बेच नहीं रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News