श्रावण अष्टमी मेलों में बिना अनुमति नहीं होगा यह काम, जानने के लिए पढ़ें खबर

Tuesday, Jul 04, 2017 - 12:18 AM (IST)

नयनादेवी: नयनादेवी मंदिर न्यास के हाल में 24 जुलाई से होने वाले श्रावण अष्टमी नवरात्रों के प्रबंधों को लेकर मंदिर न्यास के नवनियुक्त अध्यक्ष चेत सिंह की अध्यक्षता में लंगर में सामान भेजने वाले श्रद्धालुओं के साथ बैठक हुई। मंदिर न्यास के अध्यक्ष चेत सिंह तथा मंदिर न्यास के अधिकारी मदन लाल चंदेल ने पंजाब की विभिन्न मंडियों से मां नयनादेवी के मुख्य लंगर में आ रहे राशन का ब्यौरा दिया तथा भविष्य में भी ऐसे ही सहयोग की कामना की। 

लंगर लगाने के लिए देने होंगे 10,000 रुपए
मंदिर न्यास के अध्यक्ष ने कहा कि बैठक में पहले से ही निर्णय लिया गया कि लंगर लगाने के लिए श्रद्धालुओं को प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी। इसके लिए प्रत्येक लंगर के लिए सिक्योरिटी के रूप में 10,000 रुपए जमा करवाने होंगे। लंगर लगाने वाले श्रद्धालु खुले में लंगर नहीं लगाएंगे तथा खुला लंगर लगाने वाले श्रद्धालुओं के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी लंगर में भीड़ को बढ़ावा न दें ताकि कोई अनहोनी की घटना न घटे। 

एक अग्निशमन सिलैंडर भी रखना होगा साथ
बैठक में तय हुआ कि लंगर लगाने वाले श्रद्धालु गैस सिलैंडर का प्रयोग करने से पहले हर सुरक्षा का ध्यान रखें तथा ज्यादा सिलैंडर इकट््ठे न रखें। हर लंगर लगाने वाले यात्री अपने साथ एक अग्निशमन सिलैंडर साथ में रखें ताकि हर आपात स्थिति से निपटा जा सके। न्यास अध्यक्ष ने कहा कि मेले से पहले एक और रिव्यू बैठक होगी जिसमें हर प्रबंध को फिर से परखा जाएगा तथा अगर उसमें कोई सुधार की आवश्यकता होगी तो उसे तुरंत सुधारने के लिए आदेश होंगे।