आजादी के 74 वर्ष बाद मोबाइल नैटवर्क से जुड़ा भारत-तिब्बत सीमा पर बसा ये गांव

Sunday, Jun 27, 2021 - 08:04 PM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन): जनजातीय जिला किन्नौर के दूरदराज क्षेत्र व भारत-तिब्बत सीमा पर बसी चारंग पंचायत का कुन्नू गांव अब जिओ मोबाइल नैटवर्क से जुड़ गया है। यह क्षेत्र आजादी के इतने वर्ष बीतने के बाद भी मोबाइल संचार सुविधा से महरूम था जिससे ग्रामीणों सहित स्कूली छात्रों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। चारंग पंचायत प्रधान निर्मला देवी ने कहा कि आजादी के 74 वर्ष बाद पहली बार उनका गांव मोबाइल नैटवर्क संचार से जुड़ गया है जबकि इससे पहले ग्रामीणों को मोबाइल नैटवर्क के लिए गांव से 8-9 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था।

उपप्रधान सुशील सागर, सनम तानबा, प्रदीप कुमार, रत्न माला, अशोक कुमारी, रवि नेगी, अर्जुन सिंह, जगमोहन, रजनी कांता, विद्या देवी, राजकुमारी, लक्ष्मी व सुनीता सहित समस्त ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में पहले नैटवर्क की सुविधा न होने के कारण ग्रामीण एमरजैंसी में कहीं भी संपर्क नहीं कर सकते थे तथा यदि उन्हें कहीं संपर्क करना होता था तो वे गांव से लगभग 8-9 किलोमीटर दूर जाते थे।

गांव को नैटवर्क सुविधा से जोडऩे पर ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि संचार सुविधा न होने के कारण यह क्षेत्र देश-दुनिया से पूरी तरह से कटा हुआ था, वहीं कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई से भी यहां के छात्रों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था।  उन्होंने सरकार व जिओ कंपनी से मांग की है कि जल्द चारंग गांव को भी मोबाइल नैटवर्क सुविधा से जोड़ा जाए ताकि चारंग के लोग भी देश-दुनिया से जुड़ सकें।

अभी भी जिला किन्नौर में कई ऐसे क्षेत्र व पंचायतें हैं जो मोबाइल नैटवर्क सुविधा से कोसों दूर हैं, वहीं बहुत जल्द जिओ इंडिया कंपनी रोपा, पूह, छितकुल व हांगो चुङ्क्षलग में भी अपनी सेवाएं देने जा रही है व कार्य युद्धस्तर पर चलाया गया है। इससे पहले शलखर, चांगो, नाको वयाबुंग आदि क्षेत्रों में जिओ ने अपी सेवाएं चालू कर दी हैं। जिला परिषद सदस्य रिब्बा विमला देवी, भाजपा पूह मंडलाध्यक्ष सुभाष छोरज्ञा, महामंत्री जीत राम व महेंद्र बिष्ट, महिला मोर्चा जिला महामंत्री दीपिका नेगी व भाजयुमो पूह मंडलाध्यक्ष ललित खोजान आदि ने कुन्नू के ग्रामीणों को संचार सुविधा से जुडऩे पर बधाई दी।

Content Writer

Vijay