हिमाचल में सदियों से चली आ रही ये अनूठी परंपरा, जानिए क्या है रहस्य (Watch Video)

Sunday, Sep 08, 2019 - 01:38 PM (IST)

रामपुर बुशहर (बिशेषर नेगी): हिमाचल के कुल्लू के दलाश नामक स्थान में देवी-देवताओं को फसल चढ़ाने की अनूठी परंपरा है। क्षेत्र के 5 दर्जन से अधिक गांव के लोग अपने इष्टों पर मेला मैदान पहुंचते ही अखरोट, सेब व दूसरी फसलें फैंक कर स्वागत करते हैं।


देव वाद्ययंत्रों की धुनों में अपने इष्टों के साथ हजारों की संख्या में लोग नाच गान के साथ मेला मैदान पहुंचते हैं। उसके बाद देव नृत्य और पारंपरिक नृत्य होता है। इस तरह के अनूठे रीति-रिवाजों को दर्शाने वाला कुल्लू जिला के आनी उपमंडल क्षेत्र के दलाश पंचायत मुख्यालय का उत्सव है।

इस दौरान मेला मैदान के चारों ओर बैठी महिलाएं फल और अनाज मैदान में नृत्य कर रहे देवताओं की ओर फेंकती है। इस तरह भेंट स्वरूप अपनी फसल को चढ़ावा स्वरूप इष्टों पर फैंकने से खुशाली बनी रहने की मान्यता है। हालांकि देवलुओं को अपने देवताओं के पालकियों में लगे मोहरों को फलों की बरसात से चोट न लगे, बचाने में इस दौरान पसीने छूटते हैं। जब कि महिलाओं द्वारा फेंके गए फलों को लोग प्रशाद स्वरूप पकड़ने की होड़ में रहते है। इस प्राचीन व ऐतिहासिक मेले को क्षेत्र में ऋषि पंचमी मेला के रूप में जाना जाता है।

Ekta