इस बार Online नहीं होगी ITI की परीक्षाएं, जानिए क्यों

Friday, May 03, 2019 - 12:10 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश सहित अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में इस बार आई.टी.आई. की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब ऑनलाइन परीक्षाएं आगामी वर्ष जनवरी, 2020 से आयोजित होंगी। जानकारी के अनुसार कुछ राज्यों की तरफ से ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए छूट मांगी गई थी, जिसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। हालांकि केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से एकमात्र कोपा का पेपर ऑनलाइन होगा। 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018-19 से सैमेस्टर प्रणाली को समाप्त कर वार्षिक आधार पर परीक्षाओं का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। अगस्त, 2018 में वार्षिक परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने संबंधी अधिसूचना जारी की गई थी। इसके बाद छात्रों को प्रशिक्षण देने संबंधी अधिसूचना जारी नहीं हुई, जिसका कुछ स्थानों पर विरोध भी हुआ। यहां तक कि निजी आई.टी.आई. में अध्ययनरत छात्रों ने परीक्षाओं का बहिष्कार करने की धमकी भी दी थी। इसे देखते हुए मौजूदा वर्ष में ऑनलाइन परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्णय टाल दिया गया है।

ओ.एम.आर. आधार पर होंगी परीक्षाएं

केंद्रीय निर्देशों के अनुसार वर्कशॉप कैल्कुलेशन, इम्प्लायबिलिटी स्किल और इंजीनियरिंग ड्राइंग सहित सभी लिखित परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित होनी थीं, जिसे अब ओ.एम.आर. शीट पर करवाया जाएगा। अब आगामी वर्ष में परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी और तब तक प्रशिक्षण कार्य को भी करवा लिया जाएगा।

सरकारी क्षेत्र में 20 हजार से अधिक ले रहे प्रशिक्षण

हिमाचल प्रदेश में इस समय सरकारी स्तर पर 120 आई.टी.आई. हैं। इसमें करीब 20 हजार से अधिक प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं। राज्य में 40 से अधिक ट्रेडों पर अधिक ध्यान केंद्रित है। हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर ऐसे ट्रेडों की संख्या 100 से अधिक है।





 

Ekta