मणिमहेश यात्रा में इस बार लंगर लगाने पर देना होगा इतना शुल्क

Tuesday, May 30, 2017 - 11:13 PM (IST)

भरमौर: भरमौर उपमंडल में मणिमहेश यात्रा के दौरान इस बार 85 के करीब लंगर लगेंगे। यह जानकारी मंगलवार को मिनी सचिवालय में लंगर समितियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए ए.डी.एम. भरमौर विनय धीमान ने दी। उन्होंने कहा कि इस बार लंगर पंजीकरण शुल्क 12,000 रुपए तय किया गया है। लंगर समितियां 15 जुलाई तक आवेदन कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि धनछो तक सामान ढोने के लिए रोप-वे लगाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं जिससे लंगर समितियों को सामान ढोने में सुविधा होगी। वहीं इस बार हड़सर के ऊपर के लंगरों में तले-भुने भोजन पर पाबंदी रहेगी ताकि यात्रियों के स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव न पड़े। अमरनाथ यात्रा के समापन के उपरांत इस बार मणिमहेश यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या बढऩे की उम्मीद है इसलिए ट्रैफिक व स्वच्छता के मुद्दों पर लंगर समितियों का सहयोग जरूरी है। 



कुगती परिक्रमा मार्ग व होली-कलाह मार्ग पर ही लगेंगे नए लंगर
उन्होंने कहा कि लंगर आयोजकों की बढ़ती हुई संख्या को ध्यान में रखते हुए कुगती परिक्रमा मार्ग व होली-कलाह मार्ग पर ही अब नए लंगर लगाने की अनुमति मिलेगी। उन्होंने लंगर समितियों को दो टूक शब्दों में आदेश देते हुए कहा कि लंगर स्थलों में विजिट बुक व चैक लिस्ट लगाना अनिवार्य होगा व मणिमहेश यात्रा ट्रस्ट के ही दानपात्र लगाने होंगे तथा यात्रा समाप्ति के उपरांत सारा विवरण सैक्टर अधिकारियों को सौंपना होगा अन्यथा लंगर समितियों को ब्लैक लिस्ट करने से भी गुरेज नहीं किया जाएगा। 

कम रेट पर मिलेगा मिट्टी का तेल
बैठक में कहा गया कि लंगर समितियों की मांग को ध्यान में रखते हुए कम रेट पर मिट्टी का तेल उपलब्ध करवाया जाएगा। डल झील व गौरीकुंड स्नानागार स्थल पर महिलाओं की सुविधा के लिए विशेष रूप से पुलिस तैनात रहेगी। इन स्थानों को ढकने के लिए पर्दे लगाए जाएंगे जिसके लिए लंगर समितियों ने स्वेच्छा से कार्य करने की सहमति जताई। ए.डी.एम. ने बताया कि इस बार चम्बा से ही हवाई उड़ानें भरने की संभावनाओं पर गंभीरता से अमलीजामा पहनाया जाएगा। 

3-3 प्री-फैब्रिकेडिट शौचालय लगाना जरूरी
सभी लंगरों में कूड़ेदान होने चाहिए तथा पॉलीथीन व प्लास्टिक के गिलासों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। सभी लंगरों में 2,000 लीटर पानी भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए तथा क्लोरीनेशन के प्रबंध भी विभाग द्वारा किए जाएंगे। ट्रैफिक व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न न हो व प्रत्येक लंगर में 3-3 प्री-फैब्रिकेडिट शौचालय लगाना जरूरी होगा अन्यथा उनके प्रति कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस अवसर पर लंगर समितियों के अध्यक्ष हरि मोहन गौतम, महामंत्री विपन महाजन व कोषाध्यक्ष ओंकार सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।