इस शख्स ने खड्ड में बहने से बचाई थीं 2 छात्राएं, सम्मानित करने की घोषणा रह गई अधूरी

Thursday, Mar 14, 2019 - 06:28 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): मंडी जिला के लोहारड़ा खड्ड में 2 छात्राओं को खड्ड पार करते समय भूतपूर्व सैनिक चुन्नी लाल ने बहने से बाल-बाल बचाया था। उस समय यह साहसिक गतिविधि का कारनामा तो चुन्नी लाल ने कर दिखाया और शासन व प्रशासन से चुन्नी लाल को इस साहसिक गतिविधि के लिए वीरता पुरस्कार से सम्मानित करने का भी निर्णय लिया लेकिन पिछले तकरीबन 3 वर्षों से चुन्नी लाल को सम्मानित करने की फाइल मंडी जिला प्रशासन के दस्तावेजों में ही दबकर रह गई है। आज दिन तक चुन्नी लाल और उसके प्रशंसक यह सम्मान प्राप्त करने की राह ताक रहे हैं। कई बार शासन और प्रशासन को पत्राचार के माध्यम से उनके प्रशंसकों ने अवगत भी करवाया लेकिन इस मामले में कोई भी कार्यवाही आज दिन तक नहीं हुई है। इस बात को लेकर चुन्नी लाल और उसके प्रशंसकों में गहरा रोष है।

12 अगस्त, 2016 को दिया था साहस का परिचय

बताया कि छात्राएं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समैल में अध्ययनरत थीं और 12 अगस्त, 2016 को बरसात के दिनों में छात्राएं स्कूल से पढ़ाई करने के बाद अपने घर की ओर आ रही थीं, ऐसे में एकाएक भारी बारिश के चलते जैसे ही छात्राएं लोहारडा खड्ड को पार करने लगीं तो वे पानी के तेज बहाव में बह गईं। चुन्नी लाल ने जब उन्हें पानी में बहते हुए देखा तो  बचाने के लिए उफनती खड्ड में अपनी जान की परवाह किए बगैर कूद गए और छात्राओं को सुरक्षित बाहर निकालते हुए उन्हें जीवनदान दिया। चुन्नी लाल की इस साहसिक गतिविधि की लोग दुहाई देते नहीं थक रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर शासन व प्रशासन ने भी चुन्नी लाल को वीरता सम्मान से सम्मानित करने का निर्णय लिया लेकिन 3 साल बीत जाने के बावजूद भी अभी तक चुन्नी लाल को सम्मान दिलाने के नाम पर एक प्रशस्ति पत्र तक सरकार और प्रशासन की ओर से प्राप्त नहीं हुआ है।

क्या बोले डी.सी. मंडी

उधर, डी.सी. मंडी ऋग्वेद ठाकुर का कहना है कि इस मामले की गहनता से जांच की जाएगी। अगर कहीं भी विलंब हुआ है तो नए सिरे से इस केस को सरकार के माध्यम से आगामी कार्यवाही के लिए भेजा जाएगा। वहीं हिमाचल पैंशनर्ज कल्याण संघ सुंदरनगर इकाई के संरक्षक भवानी दत्त शर्मा और बिजली बोर्ड से अवर सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए रतन लाल शर्मा व दिव्यांगजनों के कानूनी सलाहकार कुशल कुमार सकलानी ने भी शासन और प्रशासन से मांग की है कि इस उत्कृष्ट कार्य के लिए चुन्नी लाल को समय रहते सम्मानित किया जाए।

Vijay