इस व्यक्ति ने नौकरी छोड़ अपनाई व्यवसायिक खेती, हर माह कमा रहा हजारों रुपए(video)

Monday, Feb 25, 2019 - 04:26 PM (IST)

  सुंदरनगर (नितेश सैनी) :सुंदरनगर के डोडवा गांव के रहने वाले लोकपाल ठाकुर की किसानी आज के युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं। क्योकि उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर व्यवसायिक खेती को अपनाया है जोकि आज बेरोजगार युवाओं के लिए आजीविका कमाने के लिए मार्गदर्शक के रूप में भी उभर है। इतना ही नहीं वह एक मॉडल पॉलीहाउस सब्जी उत्पादक बनकर उभरे हैं। वह कृषि विवि पालमपुर के कृषि प्रशिक्षणार्थियों को भी पॉलीहाउस के अंदर खेतीबाड़ी करने का ज्ञान बांटते है। उन्होंने पॉलीहाउस में उत्पादित सब्जियों की बिक्री के लिए मार्केटिंग की एक मिसाल कायम की है।

वह अपनी सब्जियों को चिकन कॉर्नर, बेकरी तथा सीधे ही रिटेलर को बेचते हैं।नौकरी छोड़ने के बाद कृषि विज्ञान केंद्र मंडी स्थित सुंदरनगर में वैज्ञानिकों के संपर्क में आए। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने उन्हें संरक्षित खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही केंद्र के वैज्ञानिकों ने उन्हें कृषि विभाग की पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्धि योजना से अनुदान लेकर पॉलीहाउस बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि वह नौकरी छोड़ अपने माता- पिता और पत्नी के साथ मिलकर खेतीबाड़ी में लगे रहे। उनका कहना है कि जो वह नौकरी में नहीं बचा सकते थे वह आज इस व्यवसायिक खेती के माध्यम से बचा सकते है।

डॉ. पंकज सूद प्रभारी केवी के सुंदरनगर ने बताया की लोकपाल ठाकुर क्षेत्र से एक अग्रिणी किसान बन कर उभरे है। पॉलीहाउस से बेहतर परिणाम मिलने के बाद लोकपाल का विश्वास और अधिक बढ़ा और उन्होंने 126 वर्गमीटर पॉलीहाउस का निर्माण करवाया। पॉलीहाउस में उन्होंने पहले ही वर्ष शिमला मिर्च, घनिया, मूली व फ्रांसबीन की खेती कर 70 हजार की इनकम अर्जित की थी। अब पॉलीहाउस में सब्जी उत्पादन से उनकी आजीविका सुरक्षित हुई है। कृषि विज्ञान केंद्र सुंदरनगर से उन्होंने एग्रीकल्चर स्किल कौंसिल ऑफ इंडिया के अंतर्गत 200 घंटे का एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विस प्रोवाइडर विषय पर कौशल प्रशिक्षण भी सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है। अब लोकपाल अपने पॉलीहाउस में किसानों और प्रशिक्षणार्थियों को भी प्रशिक्षित कर रहे है।

kirti