ये है हिमाचल के बारहवीं परीक्षा में मैरिट में स्थान पाने वाले विद्यार्थी

Thursday, Jun 18, 2020 - 04:23 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को कक्षा बारहवी का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। इस बार घोशित परीक्षा परिणाम में हर बार की तरह बेटियों ने बाजी मारी है। साईंस संकाय में कुल्लू के साईंस स्कूल ऑफ एजुकेशन से राज्य को टॉपर मिला। वहीं रामपुर बुशहर की छात्रा ने आर्टस संकाय में डंका बजाया। कॉमर्स में नाहन के कन्या स्कूल की छात्रा ने मैरिट सूची में टॉपर बनने का गौरव हासिल किया है। अहम बात यह है कि छात्रों के बीच कड़ा मुकाबला रहा। महज एक-एक अंक के अंतर से ही मैरिट सूची आगे खिसकती रही। साईंस में 99.4 प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ रहे तो न्यूनतम प्रतिशत 97.6 प्रतिशत रही। वहीं आर्टस में टॉपर के 98.2 प्रतिशत अंक रहे तो न्यूनतम मैरिट प्रतिशतता 95.6 रही। वहीं कॉमर्स में टॉपर को 97.6 प्रतिशत मिले तो दसवें स्थान वाले को 95.2 प्रतिशत अंक हासिल हुए। 

आर्टस की मैरिट

आर्टस संकाय में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर बुशहर की श्रुति कश्यप ने 98.2 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में टॉप किया है। महज एक अंक से चूक कर नाहन शमशेर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के सुशांत चौहान को दूसरा स्थान मिला है। सराहां उपमंडल के नारग की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की आंचल ने 97.2 प्रतिशत अंक हासिल कर मैरिट सूची में तीसरा स्थान पाया है। यह स्थान संयुक्त तौर पर मॉर्डन पब्लिक स्कूल फागू की अमृत अंशु ने भी पाया है। चौथे स्थान पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन की प्राची शर्मा रही हैं।

पांचवे स्थान पर 96.6 प्रतिशत अंकों के साथ तीन लड़कियां रहीं। इसमें घुमारवीं की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धुमेर की जागृति धीमान, मंडी जिला के बड़ोग वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की श्रिया व शिमला के फागली सरकारी स्कूल की भावना वर्मा रही हैं। छठे स्थान को भी तीन छात्राओं ने हासिल किया है। इसमें मंडी के नगवाईं सरकारी स्कूल की कृतिका, कांगड़ा के ज्वाली की इंदू बाला व ऊना के चुडदी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की पूजा देवी ने अर्जित किया है। सातवें स्थान पर मंडी के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शरटी की शिवांगी व चंबा की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धुलारा की सविता कुमारी रही।

आठवें स्थान पर नाहन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की रीतिका व मंडी के सरकारी स्कूल प्रेयसी की राकेश कुमारी रही। इसी स्थान पर बिलासपुर के बगांव की रीतिका व शिमला के जुग्गर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की साक्षी व कांगड़ा रैहन की क्षितिजा कटोच व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नैनीधार के कपिल वर्मा भी रहे जबकि नौंवे स्थान पर मंडी की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बडू की पूनम शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंच की नीतिका, आर्या गर्ल्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल शिमला की शगुन शर्मा व मंडी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संधेल की वंदना कुमारी रही हैं। मैरिट सूची में दसवें स्थान पर ऊना के चुरुड़ी की कोमल कुमारी, पोर्टमोर स्कूल शिमला की श्रद्धा चौहान व कुल्लू के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धाटी बीर की मीना कुमारी रही हैं।

कॉमर्स संकाय की सूची

कॉमर्स संकाय में नाहन की कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की मेघा गुप्ता ने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल कर मैरिट सूची में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर एक अंक से पिछड़कर सोलन की एसडी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की अंबिका वर्मा रही। तीसरे स्थान पर 6 लड़कियों ने जगह बनाई है। इसमें हमीरपुर की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जगरानी की कनिका शर्मा, गगरेट के डीआर पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल की कृतिका, कैरियर अकादमी नाहन की सलोनी जोशी, गगरेट के ही डीआर पब्लिक स्कूल की अनामिका, शिमला जिला की चियोग वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की सिमरन, सिरमौर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराहां की निकिता शर्मा रही। चौथे स्थान पर ऊना के कुठाड कलां के माउंट एवरेस्ट स्कूल की आंचल, हमीरपुर की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बन्नी की प्रियंका कुमारी व गगरेट की प्राची ठाकुर रही।

पांचवा स्थान कांगड़ा के पालमपुर की नैंसी वर्मा ने हासिल किया। छठे स्थान पर चंबा की अमनप्रीत कौर व सोलन जिला की खरुणी नवज्योति सीनियर सैकेंडरी स्कूल की स्मृति धीमान ने हासिल किया। इसी तरह सातवें स्थान पर कांगड़ा के बादल थोर की कामिनी पठानिया रही। वहीं आठवें स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की सोनिया, नूरपुर की तनीषा, करसोग की आशा शर्मा रहीं। नौवें स्थान पर थुरल की अनामिका, ज्यूरी के क्षितिज रहे। मैरिट के अंतिम स्थान पर मंडी की बुशरा, सरस्वती निकेतन सीनियर सैकंडरी नलवा की अंकिता गुप्ता व हमीरपुर के रांगस के आदर्श शर्मा रहे। मैरिट की न्यूनतम प्रतिशतता 95.2 रहीं।

विज्ञान संकाय की सूची

विज्ञान संकाय में कुल्लू के सांईंस स्कूल ऑफ एजुकेशन ढालपुर के प्रकाश कुमार ने 99.4 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है। दूसरे स्थान पर माउंट व्यू पब्लिक स्कूल भंजाल के शुभम जसवाल 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ रहे। तीसरे स्थान पर सीनियर सैकेंडरी स्कूल परागपुर की तनीषा 99 प्रतिशत अंकों के साथ रही। चौथे स्थान पर भारती विद्यापीठ पब्लिक स्कूल बैजनाथ के अभिनव करमाणी 98.8 प्रतिशत अंकों के साथ रहे। पांचवे स्थान पर तीन छात्रों ने जगह बनाई है। इनमें हमीरपुर के न्यू एरा सीनियर सैकेंडरी स्कूल परौल के अंकुश शर्मा, न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल गोपाल नगर की इवा शर्मा व न्यूगल मॉडल पब्लिक स्कूल भवारना की प्रियल सूद 98.6 प्रतिशत अंकों के साथ रही।

छठे स्थान पर पांच छात्र रहे। इनमें न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल की आकृति शर्मा, शिवालिक वैली पब्लिक स्कूल कृपालपुर की भवानी चौहान, एसमे स्कूल हमीरपुर की उमंग कौशल, कांगडा के रैहन के सीआरसी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के करुण व अवंतिका ने 98.4 प्रतिशत अंकों के साथ प्राप्त किया है। सातवें स्थान पर डरोह के अनिकेत व रजयाणा की एना राणा रहे। आठवां स्थान 10 छात्रों ने हासिल किया। इसमें बैजनाथ की शैणी, सरकाघाट के आदित्य शुक्ला, हमीरपुर के बकरीर के विशाल शर्मा, हमीरपुर के ही प्रताप नगर की ज्योति धीमान, घुमारवीं के दिग्विजय सिंह ठाकुर, नाहन के आदर्श विद्या निकेतन स्कूल की इना शर्मा, चंबा के छेत्री के अनमोल ठाकुर, कांगड़ा के गुगलारा की तमन्ना ठाकुर, रामपुर के पंचरुखी की अनन्या गुप्ता, ढालपुर की गौरी ने प्राप्त किया है।

नौंवे स्थान पर 6 छात्र रहे। महज एक अंक के फासले से बजौरा के प्रशिक्षित गौतम, राजा का तालाब की मेघना, कांगड़ा के सैंथल की साक्षी, बैजनाथ की चारू, घुमारवीं की कनिष्का शर्मा, ऊना के सौरभ चौहान रहे। इन्हें 97.8 प्रतिशत अंक हासिल हुए। दसवें स्थान पर हमीरपुर के परौल की शगुन वर्मा, बैजनाथ की मिताली राणा, ऊना के अमन कुमार, हमीरपुर के उहल के विवेक चंबयाल रहे। पहले स्थान पर आए छात्र ने 497 अंक हासिल किए, जबकि मैरिट सूची 488 पर क्लोज हुई। 35 छात्रों ने टॉप-10 में जगह बनाई।

Edited By

prashant sharma