28 वर्षों से खुले आसमान के नीचे शौच जाने को मजबूर हुआ यह परिवार, जानिए क्या है वजह

Monday, Jan 21, 2019 - 04:30 PM (IST)

मंडी(नीरज)  : मंडी शहर में एक परिवार बीते 28 वर्षों से शौच के लिए खुले आसमान के नीचे जाने को मजबूर है। 28 वर्ष पहले सिवरेज की लाईन बिछाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन नगर परिषद और आईपीएच विभाग आज दिन तक इस परिवार को सिवरेज सुविधा के साथ नहीं जोड़ सके हैं। यह मकान मंडी शहर के वार्ड नंबर चार रविनगर में है। बता दें कौशल्या देवी पत्नी स्व. प्रेम सिंह के परिवार में 5 सदस्य हैं। इस महिला की बेटी, दामाद और उनके बच्चे इसी के पास रहते हैं। सभी लोग सुबह उठकर शौच करने के लिए खड्ड किनारे जाते हैं। परिवार की सदस्य नीतू ने बताया कि वर्ष 1991 से सिवरेज कुनैक्शन के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं लेकिन अभी तक इनके घर को इस सुविधा के साथ नहीं जोड़ा जा सका। इनका कहना है कि पड़ोस में जो मकान है वहां के लोग सिवरेज लाईन बिछाने में अडंगा डाल रहे हैं। नगर परिषद और जिला प्रशासन को कई बार सूचित करने पर भी कोई समाधान नहीं निकल रहा है।

घर के पास गंदगी का आलम

उन्होंने बताया कि शौच करने के लिए पूरे परिवार को साथ लगती सुकोडी खड्ड में जाना पड़ता है। वहीं घर में बर्तन और कपड़े आदि धोने के बाद निकलने वाला पानी खुले में ही बहाना पड़ता है जिस कारण घर के पास गंदगी का आलम पसर गया है और परिवार का जीना दुश्वार हो गया है। इन्होंने जिला प्रशासन और नगर परिषद से इस समस्या के शीघ्र समाधान की गुहार लगाई है। वहीं जब इस बारे में रविनगर वार्ड की पार्षद नेहा कुमारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रावधान किया गया है कि कोई भी व्यक्ति सिवरेज लाईन बिछाने में बाधा उत्पन्न नहीं कर सकता।

खुले में शौच के कारण फैलने लगी गंदगी

उन्होंने कहा कि यह मामला नगर परिषद के ध्यान में आया है और जल्द ही अध्यक्षा के साथ इस बारे में विस्तृत चर्चा करके स्थायी समाधान निकाल लिया जाएगा। बता दें कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत केंद्र और राज्य सरकारें घर-घर शौचालय बनाने में लगे हुए हैं ताकि खुले में शौच के कारण फैलने वाली गंदगी को रोका जा सके। लेकिन यह इस परिवार की मजबूरी है कि उन्हें खुले में शौच जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। उम्मीद की जानी चाहिए कि जिला प्रशासन और नगर परिषद स्वच्छ भारत अभियान के नियमों का पालन करते हुए इस परिवार को भी सिवरेज सुविधा के साथ जोड़ने का कार्य करेंगे।

kirti