हिमाचल में अब सभी राशन के गोदामों पर रहेगी तीसरी आंख की नजर

Friday, Jan 11, 2019 - 10:39 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में अब सभी राशन के गोदामों पर सी.सी.टी.वी. कैमरों की नजर रहेगी। सरकार के निर्देशों के तहत खाद्य आपूर्ति विभाग ने प्रदेश के सभी खाद्य गोदामों में सी.सी.टी.वी. कैमरे इंस्टॉल कर दिए हैं, जिससे अब खाद्य आबंटन की प्रणाली पर सीधी नजर रखी जा रही है। सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने से गोदामों की सुरक्षा भी काफी हद तक पक्की हो गई है। जानकारी के मुताबिक अब सिविल सप्लाई की दवा दुकानों पर भी सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने की योजना है, जिसमें कुछ दुकानों पर कैमरे लगा दिए गए हैं, जल्द ही सभी दुकानों में लगा दिए जाएंगे। सूचना के अनुसार अभी खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को जांचने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा प्रदेश में छापेमारी अभियान चल रहा है, जिसमें प्रदेश के सभी खाद्यगोदामों व जिला के अन्य डिपो से जांच की जा रही है।

अभियान के तहत शिमला के डिपुओं में छापेमारी की जा रही है, जिसमें गेहूं व चावल के सैंपल भरे गए हैं। बताया जा रहा है कि विभाग को जिला भर से गेहूं व चावल और आटे में आ रही शिकायतों पर विभाग ने कदम उठाते हुए शिमला शहर के तीन गोदामों पर छापे मारे हैं, जिसमें भारतीय खाद्य निगम के गोदाम ढली, सिविल सप्लाई के डिपो भट्टाकुफर और शनान गोदाम से गेहूं के सैंपल भरे जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त विभागीय टीम ने जिला भर के डिपुओं का निरीक्षण भी किया है उसमें रामपुर, ठियोग, चिढ़गांव व रोहड़ू के डिपुओं से चावल, गेहूं व आटा के सैंपल उठाए हैं।

विभागीय अधिकारियों को मिल रही शिकायतें

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिन पहले शिमला शहर के एक-दो डिपो से चावल की गुणवत्ता को लेकर शिकायत मिली थी। उपभोक्ताओं ने शिकायत की थी कि टुटीकंडी के एक डिपो में काले व फंगस लगे हुए चावल मिले थे। इस पर विभाग ने डिपो से भी सैंपल भरे थे। जिला शिमला में कुछेक डिपो से भी खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें मिली थीं। इसके तहत सभी जिलों के गोदामों और डिपुओंं में छापे मारे जा रहे हैं, जिनकी सैंपल रिपोर्ट आने के बाद कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।
 

kirti