खराब मौसम में ट्रैकिंग के नाम पर पर्यटकों की जान खतरे में डाल रहे ये गाइड

Monday, Feb 11, 2019 - 10:03 AM (IST)

मंडी (ब्यूरो): बर्फीले क्षेत्रों में ट्रैकिंग के नाम पर कुछ बाहरी गाइड पर्यटकों की जान खतरे में डाल रहे हैं। इन दिनों मंडी जिला के पराशर में भारी बर्फबारी हुई है और इसे देखने के लिए बाहरी राज्यों से पर्यटक अपनी जान जोखिम में डालकर भी दीदार करना चाह रहे हैं और ऐसे में चंद पैसों के लालच में मंडी से बाहर के गाइड पर्यटकों को खराब मौसम में भी पराशर की ट्रैकिंग करवा रहे हैं, जिससे पर्यटक कभी भी यहां फंस सकते हैं। हालांकि शेगली से पराशर सड़क अभी करीब 20 किलोमीटर बर्फबारी के चलते बंद है लेकिन कुछ पर्यटक एडवैंचर के नाम पर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।

गत दिन जिला के पराशर में भारी बर्फबारी के बीच फंसे दिल्ली के 5 पर्यटकों को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित रैस्क्यू कर लिया था लेकिन 2 दिन मौसम खुलते ही कई लोग शेगली से ट्रैकिंग करते हुए पराशर पहुंच रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि हम इंकार भी कर रहे हैं कि प्रशासन ने आजकल रोक लगाई है लेकिन बावजूद इसके पर्यटकों को कुछ बाहरी गाइड पैदल ट्रैकिंग पर ले जा रहे हैं, जो खतरनाक है। बताया जा रहा है कि गत वीरवार सुबह ही 5 दिल्ली से आए पर्यटक मंडी से पराशर निकल गए थे। इस बीच वीरवार शाम एक गाइड के साथ पराशर में रात को रुके और रात को भारी बर्फबारी के बाद सुबह 5 फुट बर्फ बाहर देख उनके होश उड़ गए थे और उन्होंने पैदल वापस चलना शुरू किया तो कांधलू से पीछे रास्ता भटक गए थे।

इस बीच उन्होंने आपातकाल सेवा में फोन कर मदद मांगी और प्रशासन ने तत्काल शेगली पंचायत से जनशक्ति युवा मंडल के प्रधान रमेश और उनके साथी महेश को ऊपर भेजा और पांचों को वापस सुरक्षित ले आए। इस बीच बताया जा रहा है कि शनिवार रात को ही कई युवक प्रशासन की रोक के बावजूद पराशर चले गए और रविवार को उनकी देखा देखी में और पर्यटक वहां चले गए। हालांकि अभी मौसम साफ है लेकिन यहां कब बर्फबारी हो जाए और रास्ता भटकने से कहीं कोई संकट में फंस गया तो उसे बचाना मुश्किल हो सकता है। बता दें कि इस क्षेत्र में जंगली जानवर भी आजकल नीचे की ओर भोजन की तलाश में आ गए हैं, जिससे यहां मानवीय चहल-कदमी खतरे से खाली नहीं है।
 

kirti