शिमला के प्रसिद्ध क्राइस्ट चर्च से अंग्रेजों के समय के 4 ब्रास चोरी, रेलवे ट्रैक के पास से पकड़ा नामी चोर

Thursday, Feb 11, 2021 - 08:28 PM (IST)

शिमला (जस्टा): शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर बने प्रसिद्ध क्राइस्ट चर्च से अंग्रेजों के समय के 4 पीतल के ब्रास चोरी कर लिए हैं। यहां शातिर ने चर्च के पिछली ओर बनी खिड़की का शीशा तोड़ा डाला और अंदर घुस गया। हालांकि पुलिस ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए एक नामी चोर को गिरफ्तार भी कर लिया है। आरोपी की पहचान कुलवंत उर्फ (गिदड़ू) गांव गलोत डाकघर सलोगड़ा जिला सोलन के तौर पर हुई है। यहां चोरी होने का पता तब चला जब केयर टेकर अर्चना कुमारी चर्च में पहुंचीं। अर्चना का कहना है कि वह 4 साल से चर्च में केयर टेकर का काम कर रही हैं।

चर्च के अंदर रखे गल्ले से पैसे चोरी नहीं कर पाया शातिर

सुबह के समय जब चर्च का दरवाजा खोला तो वहां पर खून का धब्बा पड़ा हुआ था, ऐसे में जब चर्च के अंदर छानबीन की गई तो 4 ब्रास पीतल के शातिर चोरी कर ले गया था। हालांकि शातिर चोर चर्च के अंदर रखे गल्ले तक भी पहुंच गया था लेकिन उसमें लगे बड़े लॉक के चलते वह गल्ले से पैसे चोरी नहीं कर पाया। गल्ले में भी एक खून का धब्बा लगा हुआ था। वह सिर्फ ब्रास ले गया है, जिसकी कीमत 10,000 रुपए के करीब आंकी गई है। ब्रास की खासियत यह है कि यह अंग्रेजों के समय के हैं और इनकी लंबाई 5 से 6 फुट है।

सीसीटीवी के माध्यम से चला आरोपी का पता

चर्च में लगे सीसीटीवी के माध्यम से ही पुलिस को आरोपी का पता चल पाया है। सीसीटीवी फुटेज में आरोपी का चेहरा साफ नजर आ रहा था और आरोपी चोरी करते हुए देखा जा रहा था। बताया जा रहा है कि  खिड़की में जाली भी लगी हुई थी लेकिन आरोपी ने उसे आसानी से खोल दिया था और शीशे को शायद आरोपी ने तोड़ा है क्योंकि उसके हाथ से खून की बूंदें चर्च में पड़ी हुई थीं। पुलिस की आरोपी से पूछताछ जारी है और शीघ्र ही पुलिस आरोपी से चोरी किए गए ब्रास भी बरामद करे लेगी। इसको लेकर पुलिस की कार्रवाई जारी है।

5 फरवरी को कंडा जेल से रिहा हुआ था आरोपी

पुलिस द्वारा पकड़ा गया आरोपी पहले भी चोरी के कई मामलों में संलिप्त रहा है। यह आरोपी 5 फरवरी को ही कंडा जेल से रिहा हुआ था। यह चोरी के मामले में ही कंडा जेल में सजा काट रहा था। सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि 5 दिन बाद ही आरोपी ने चोरी की वारदात को अंजाम दे दिया है। यह एक नामी चोर बताया जा रहा है।

क्या बोले एएसपी शिमला

एएसपी शिमला प्रवीर ठाकुर क्राइस्ट चर्च से चोरी का मामला पुलिस के ध्यान में आया था। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। शीघ्र ही चोरी किए गए ब्रास को बरामद कर लिया जाएगा। आरोपी से पुलिस की पूछताछ की जा रही है। जल्द ही इससे कोर्ट में पेश किया जाएगा। मामले को लेकर गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है।

Content Writer

Vijay