गोरक्षनाथ के नाम पर प्रचलित गोरखधंधा शब्द को हिमाचल में किया जाए बैन : रामबीर भट्टी

Wednesday, Aug 25, 2021 - 09:37 PM (IST)

शिमला (हैडली): भाजपा चंडीगढ़ प्रदेश महामंत्री रामबीर भट्टी एवं अखिल भारतीय योगी नाथ अध्यक्ष समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगी तेजपाल सिंह ने बुधवार को ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर के नेतृत्व में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को शिमला में उनके निवास स्थान ओकओवर पर मुलाकात की व एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई है कि हरियाणा सरकार की तरह हिमाचल सरकार भी हमारे आराध्य देव महायोगी गुरु गोरक्षनाथ के नाम पर प्रचलित गोरखधंधा शब्द को हिमाचल में भी बैन करे।

रामबीर भट्टी ने बताया कि मुख्यमंत्री हिमाचल ने हमारे निवेदन पर तुरंत मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि हिमाचल प्रदेश में भी गोरखधंधा शब्द को बैन कर दिया जाए और इसकी गैजेट नोटिफिकेशन भी निकाली जाए। हम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एवं मंत्री वीरेंद्र कंवर का समस्त समाज की तरफ  से इस तुरंत कार्यवाही के लिए धन्यवाद व आभार प्रकट करते हैं।

रामबीर भट्टी ने बताया कि गोरखधंधा शब्द का गलत, अनैतिक तरीके से प्रयोग करके नाथ संप्रदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और सामाजिक सौहार्द को खतरा पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु आवश्यक कानूनी प्रावधान सुनिश्चित करें। हम चाहते हैं कि नाथ संप्रदाय के लोगों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए व शिव अवतारी महा गुरु गोरखनाथ जी, जिन्होंने आदि काल से दुनिया को मानवता का रास्ता दिखाया व विश्व को योग की शिक्षा देने के कारण योगी के रूप में भी इस संप्रदाय के लोगों को जाना जाता है, जोगी के रूप में भी दुनिया नाथ संप्रदाय को जानती है। नाथ संप्रदाय आध्यात्मिक और शारीरिक शुद्धि पर विश्वास रखता है। गुरु गोरखनाथ जी ने रसशास्त्र की रचना की, जिसे नाथ संप्रदाय में गोरखकीमिया के नाम से जाना जाता है।

हिमाचल में भी सभी 12 जिलों में इस समुदाय के लोग रहते हैं और इस मांग से उनकी भावनाएं भी जुड़ी हैं। श्री गोरखनाथ जी ने ज्ञान-विज्ञान के उपदेश व सिद्धांत अपनी अमृतवाणी से दिए जिसे गोरखवाणी के रूप में भी जाना जाता है। नेपाल के अंदर भी शिव अवतारी महायोगी गुरु गोरखनाथ जी को राजगुरु का दर्जा प्राप्त है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गुरु गोरखनाथ जी का भव्य मंदिर व गोरख मठ है, जिस गद्दी पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ हैं।

Content Writer

Vijay