HPU में बैज लगाकर आने वाले ये विद्यार्थी हुए निष्कासित

Friday, Apr 05, 2019 - 10:07 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में छात्र संगठनों के बैज लगाकर परिसर में प्रवेश करने वाले विद्यार्थियों पर कार्रवाई की गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 18 विद्यार्थियों को निष्कासित कर दिया है। यह निष्कासन अस्थायी तौर पर किया गया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से निष्कासन के आदेश जारी कर दिए गए हैं और निष्कासित विद्यार्थियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

अब इन विद्यार्थियों को 10 दिनों में कारण बताओ नोटिस का जवाब देना होगा। नोटिस का जवाब आने के बाद उस पर गौर कर विश्वविद्यालय प्रशासन आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा। यदि निष्कासित विद्यार्थी की ओर से जवाब संतोषजनक मिला तो निष्कासन वापस लिया जाएगा, लेकिन जवाब उचित नहीं मिला तो हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के ऑर्डिनेंस के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बीते बुधवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में रोक के बावजूद विद्यार्थी छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं ने बैज लगाकर परिसर में प्रवेश किया था।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐसे विद्यार्थियों की पहचान करने के बाद वीरवार को 18 विद्यार्थियों के निष्कासन आदेश जारी कर दिए। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बीते 24 मार्च को छात्र गुटों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद परिसर में छात्र संगठनों के बैज लगाकर प्रवेश करने पर रोक लगाने संबंधित आदेश जारी किए थे। इसके बाद भी बैज लगाकर छात्र संगठनों के कार्यकत्र्ता परिसर में प्रवेश कर रहे हैं। इसके चलते विश्वविद्यालय प्रशासन इस मामले को लेकर और सख्त हो गया है। इसके लिए वीरवार को भी विश्वविद्यालय में वीडियोग्राफी की गई और देखा गया कि किन-किन विद्यार्थियों ने बैज लगाए हैं।
 

kirti